फीस भुगतान पर ‘प्रदर्शन’ के बाद कोलकाता के दो प्रतिष्ठित निजी विद्यालय बंद |

फीस भुगतान पर ‘प्रदर्शन’ के बाद कोलकाता के दो प्रतिष्ठित निजी विद्यालय बंद

फीस भुगतान पर ‘प्रदर्शन’ के बाद कोलकाता के दो प्रतिष्ठित निजी विद्यालय बंद

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : April 7, 2022/6:58 pm IST

कोलकाता, सात अप्रैल (भाषा) कोलकाता के दो प्रतिष्ठित निजी विद्यालयों ने स्कूल शुल्क बकाया के भुगतान के मुद्दे पर अभिभावकों के एक वर्ग द्वारा ‘प्रदर्शन’ करने को लेकर बृहस्पतिवार को उन्हें (शिक्षण संस्थानों को) बंद करने की घोषणा की।

शिक्षण संस्थानों- जी डी बिड़ला सेंटर फॉर एजुकेशन और अशोक हॉल गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल के एक प्रवक्ता ने पीटीआई -भाषा को बताया कि ‘‘संस्थानों में प्रदर्शन’’ के चलते ‘‘विद्यार्थियों एवं अध्यापकों की सुरक्षा’’ की चिंता को ध्यान में रखते हुए यह फैसला किया गया।

हालांकि जी डी बिड़ला गार्जियंस फोरम के प्रवक्ता राजीब घोष ने विद्यालय प्रबंधन पर उनके विरूद्ध उनकी ‘वैध शिकायत’’ से ध्यान भटकाने के लिए गतिरोध पैदा करने का आरोप लगाया। प्रवक्ता ने दावा किया कि शुल्क के भुगतान के बाद भी स्कूल प्रबंधन ने वार्षिक रिपोर्ट कार्ड नहीं बांटे या फिर विद्यार्थियों के एक वर्ग को अगली कक्षा में नहीं जाने दिया।

नया विद्यालय सत्र चार अप्रैल को शुरू हुआ था।

घोष ने कहा, ‘‘हमारी ओर से कोई प्रदर्शन नहीं किया गया, अकादमिक गतिविधियों में कोई व्यवधान नहीं डाला गया। चूंकि अदालत के निर्देशानुसार शुल्क की एक खास राशि का भुगतान करने के बाद भी हमारे बच्चों को वार्षिक रिपेार्ट कार्ड से अनुचित तरीके से वंचित कर दिया और उन्हें अगली कक्षा में नहीं भेजा गया, इसलिए हम विद्यालय के प्रवेश द्वार के समीप खड़े रहे। यह स्कूल का ब्लैकमेल करने का तरीका है जो हजारों विद्यार्थियों के भविष्य के साथ खेलने जैसा है। ’’

उन्होंने कहा कि इस घटनाक्रम से छोटे बच्चों से लेकर 11-12वीं कक्षाओं तक के विद्यार्थी प्रभावित हुए हैं।

जी डी बिड़ला एवं अशोक हॉल के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘ हमें , अदालत के निर्देशानुसार 2019-20 के बकाये शुल्क के भुगतान को लेकर कोई दिक्कत नहीं है लेकिन कुछ अभिभावकों ने तो उस राशि का भी भुगतान नहीं किया एवं जैसे तैसे महज उसका एक हिस्से का भुगतान करने के बाद भी झूठा दावा किया कि उन्होंने शुल्क अदा कर दिया।’’

भाषा राजकुमार नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)