केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने स्वच्छ भारत अभियान में हिस्सा लिया |

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने स्वच्छ भारत अभियान में हिस्सा लिया

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने स्वच्छ भारत अभियान में हिस्सा लिया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : October 12, 2021/4:24 pm IST

नयी दिल्ली, 12 अक्टूबर (भाषा) खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार सुबह यहां ‘हुमायूं का मकबरा’ परिसर में अन्य स्वयंसेवकों के साथ स्वच्छ भारत अभियान में हिस्सा लिया।

‘आजादी के अमृत महोत्सव’ के तहत खेल मंत्रालय एक महीने तक अखिल भारतीय स्वच्छता अभियान चला रहा है, जिसके तहत कचरा (मुख्य रूप से प्लास्टिक) संग्रहित व निस्तारित किया जाएगा।

इस मौके पर ठाकुर ने कहा कि इस अभियान के जरिये “हम न सिर्फ स्वच्छ भारत अभियान का संचालन कर रहे हैं, बल्कि अपने आसपास सफाई व स्वास्थ्य को लेकर जागरूकता भी पैदा कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि मंत्रालय ने नागरिकों की स्वैच्छिक भागीदारी से इस पहल के जरिये एक अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक 75 लाख किलोग्राम कचरा, मुख्य रूप से प्लास्टिक कचरा एकत्र करने का लक्ष्य रखा है।

ठाकुर ने कहा, “इस पहल के शुरुआती 10 दिनों में स्वच्छ भारत अभियान के माध्यम से पूरे देश में 30 लाख किलोग्राम कचरा एकत्र किया गया है।”

उन्होंने कहा, “यह मेरा दृढ़ विश्वास है कि 31 अक्टूबर 2021 से पहले हम देश भर से 75 लाख किलोग्राम से ज्यादा कचरा एकत्र कर लेंगे।”

देशवासियों से अपने आसपास गंदगी न फैलाने का अनुरोध करते हुए ठाकुर ने कहा कि अगर हर कोई जागरुक हो और कचरे के डिब्बे का उपयोग करे तो भविष्य में ऐसे स्वच्छता अभियान चलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

भाषा

प्रशांत दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers