केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने आईएएस अधिकारियों की ई-पुस्तिका सिविल लिस्ट का विमोचन किया

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने आईएएस अधिकारियों की ई-पुस्तिका सिविल लिस्ट का विमोचन किया

: , May 13, 2022 / 09:18 PM IST

नयी दिल्ली, 13 मई (भाषा) केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने शुक्रवार को आईएएस अधिकारियों की ई-पुस्तिका ‘सिविल लिस्ट’ का विमोचन किया और कहा कि इस गतिशील सूची से उपलब्ध प्रोफाइलों के आधार पर सही काम के लिये सही अधिकारी का चयन करने में मदद मिलेगी।

कार्मिक, लोकशिकायत और पेंशन मामलों के राज्य मंत्री ने कहा कि यह सूची आम जनता के लिए विभिन्न पदों पर कार्यरत अधिकारियों को लेकर जानकारी का एक महत्वपूर्ण स्रोत है।

मंत्री ने कहा कि कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) द्वारा पिछले 8 वर्षों में कई पथप्रवर्तक सुधार किए गए हैं, और ई-पुस्तिका केंद्र की ‘डिजिटल भारत’ पहल की दिशा में योगदान का एक प्रयास है।

सरकार की तरफ से एक बयान में कहा गया कि यह सिविल लिस्ट का 67वां और पीडीएफ फॉर्मेट में ई-बुक का दूसरा संस्करण है जिसमें सूचनाएं प्राप्त करने के लिए विशिष्ट सुविधाएं और सुगमता से सूचना प्राप्त करने के लिए सामग्री की हाइपरलिंकिंग दी गई हैं।

आईएएस सिविल सूची में अधिकारियों के बैच, कैडर, वर्तमान पोस्टिंग, वेतनमान, योग्यता और सेवानिवृत्ति की तारीख के साथ-साथ उनकी समग्र कैडर-वार संख्या, अगले पांच वर्षों में सेवानिवृत्त होने वाले आईएएस अधिकारियों की संख्या और 1969 से सिविल सेवा परीक्षा के आधार पर नियुक्त किए गए आईएएस अधिकारियों की संख्या के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी है। इस सूची में आईएएस अधिकारियों की तस्वीरें भी हैं।

भाषा

प्रशांत माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)