राजस्थान में 13 लोकसभा सीटों पर वोटिंग, दोपहर तक 40 प्रतिशत से अधिक मतदान |

राजस्थान में 13 लोकसभा सीटों पर वोटिंग, दोपहर तक 40 प्रतिशत से अधिक मतदान

राजस्थान में 13 लोकसभा सीटों पर वोटिंग, दोपहर तक 40 प्रतिशत से अधिक मतदान

:   Modified Date:  April 26, 2024 / 02:04 PM IST, Published Date : April 26, 2024/2:04 pm IST

( तस्वीर सहित )

जयपुर, 26 अप्रैल (भाषा) राजस्थान की 13 लोकसभा सीटों पर शुक्रवार को सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ और दोपहर एक बजे तक यानी पहले छह घंटे में 40 प्रतिशत से अधिक वोट डाले गए।

निर्वाचन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि दोपहर एक बजे तक 40.39 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले। इस दौरान सीमावर्ती बाड़मेर लोकसभा सीट के लिए सबसे अधिक 47.48 प्रतिशत और टोंक-सवाई माधोपुर सीट पर सबसे कम 34.64 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया।

राज्य में शुक्रवार को बाड़मेर, जोधपुर, जालौर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, कोटा, टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, उदयपुर, राजसमंद, और झालावाड़-बारां लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। बागीदौरा विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए भी मतदान हो रहा है।

मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और पहले दो घंटे में नौ बजे तक 11.78 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले। वहीं सुबह 11 बजे तक 26.84 प्रतिशत मतदाता वोट डाल चुके थे।

निर्वाचन विभाग के अधिकारी के अनुसार, ‘‘13 लोकसभा क्षेत्रों और एक विधानसभा क्षेत्र में मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ। मतदान शाम छह बजे तक चलेगा।’

मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव सुनिश्चित करने के लिए कानून व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इन क्षेत्रों में 1.72 लाख से अधिक मतदान कर्मी तैनात किए गए हैं।

गुप्ता ने बताया कि शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न कराने के लिए कुल 82,487 सुरक्षाकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। इनमें राजस्थान पुलिस कर्मियों के साथ-साथ, होमगार्ड, फॉरेस्ट गार्ड एवं आरएसी जवान तैनात किए गए हैं। केंद्रीय पुलिस बलों की 175 कंपनियां भी मतदान के दौरान कानून व्यवस्था एवं सुरक्षा में सहयोग के लिए तैनात हैं।

इन 13 लोकसभा सीटों में 28,758 बूथों पर मतदान जारी है और 2.80 करोड़ मतदाता 152 प्रत्याशियों के चुनावी भाग्य का फैसला करेंगे।

कई जगह मतदान को लेकर उत्साह देखने को मिला और मतदान केंद्रों के आगे सुबह ही मतदाताओं की कतारें लग गईं। निर्वाचन विभाग ने अधिकाधिक मतदान के लिए कई तरह के नवाचार भी किए हैं। मतदान केंद्रों में विशेष सजावट के साथ साथ गर्मी आदि से बचाव के लिए कनातें लगाई गईं। लोग मतदान करने के बाद सेल्फी प्वाइंट पर सेल्फी लेते दिखे।

पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और वसुंधरा राजे सहित अनेक नेताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग करते हुए वोट डाला। केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, कैलाश चौधरी भी अपने परिजनों के साथ वोट डालने पहुंचे।

पूर्व मुख्यमंत्री गहलोत ने अपने गृह क्षेत्र जोधपुर में मतदान किया। वह अपनी पत्नी, बेटे वैभव गहलोत, पुत्रवधु तथा पोती के साथ मतदान केंद्र पर पहुंचे। उनके बेटे वैभव गहलोत जालोर सीट से कांग्रेस के प्रत्याशी भी हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे अपने बेटे दुष्यंत सिंह और पोते के साथ झालावाड़ के एक मतदान केंद्र पर वोट डालने पहुंचीं। दुष्यंत झालावाड़-बारां सीट से भाजपा के उम्मीदवार भी हैं। राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने सुबह अजमेर के एक मतदान केंद्र पहुंचकर मतदान किया।

लोकसभा अध्यक्ष और कोटा से भाजपा के उम्मीदवार ओम बिरला ने कोटा के एक मतदान केंद्र पर वोट किया। केंद्रीय मंत्री व जोधपुर से भाजपा के उम्मीदवार गजेंद्र सिंह शेखावत भी अपने पत्नी व बेटियों के साथ वोट डालने पहुंचे। केंद्रीय मंत्री व बाड़मेर सीट से भाजपा प्रत्याशी कैलाश चौधरी ने अपने गृह क्षेत्र बालोतरा में अपने पिता तगाराम चौधरी के साथ पहुंचकर वोट डाला। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एवं चित्तौड़गढ़ से लोकसभा प्रत्याशी चंद्र प्रकाश जोशी ने चित्तौड़गढ़ में परिवार के साथ मतदान किया।

कोटा में हल्की बारिश व बूंदाबांदी से कुछ मतदान केंद्र प्रभावित हुए। कोटा-बूंदी लोकसभा क्षेत्र में 108 वर्षीय भूरी बाई ने गुंजारा मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। परिवार के सदस्य उन्हें व्हीलचेयर पर लेकर आए। जालोर में एक बुजुर्ग, उनका बेटा और पोतियां यानी तीन पीढ़ियां एक साथ वोट डालने पहुंचे। उन्होंने सेल्फी प्वाइंट पर सेल्फी भी ली।

चित्तौड़गढ़ के भादसोड़ा में एक दूल्हे राधे सुथार ने बारात रवानगी से पहले वोट डाला। सुथार ने कहा कि लोकतंत्र में मतदान करना महत्वपूर्ण है इसलिए उन्होंने शादी के लिए रवाना होने से पहले वोट डालने के लिए समय निकाला। उदयपुर के एक मतदान केंद्र पर भी एक दूल्हा, रवानगी से पहले बारात के साथ वोट डालने पहुंचा।

बांसवाड़ा में आड़ीभीत मतदान केंद्र पर सुबह 11 बजे तक कोई भी मतदाता नहीं पहुंचा। स्थानीय लोगों की बिजली संयंत्र के लिए अधिग्रहीत भूमि के मुआवजे के संबंध में कुछ मांगें हैं और उन्होंने चुनाव का बहिष्कार करने की घोषणा की है। अधिकारी उन्हें समझाने की कोशिश कर रहे हैं।

राज्य की बागीदौरा विधानसभा सीट के लिए भी उपचुनाव हो रहा है जहां दोपहर एक बजे तक 51.50 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले। यह सीट कांग्रेस विधायक महेंद्रजीत सिंह मालविया के भाजपा में शामिल होने के बाद खाली हुई थी। मालविया बांसवाड़ा लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं।

भाषा पृथ्वी नरेश मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)