निर्वाचन आयोग की सलाह पर पश्चिम बंगाल के राज्यपाल ने कूचबिहार का दौरा रद्द किया |

निर्वाचन आयोग की सलाह पर पश्चिम बंगाल के राज्यपाल ने कूचबिहार का दौरा रद्द किया

निर्वाचन आयोग की सलाह पर पश्चिम बंगाल के राज्यपाल ने कूचबिहार का दौरा रद्द किया

:   Modified Date:  April 18, 2024 / 06:49 PM IST, Published Date : April 18, 2024/6:49 pm IST

(फाइल फोटो के साथ)

कोलकाता, 18 अप्रैल (भाषा) भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) की सलाह पर पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सी. वी. आनंद बोस ने बृहस्पतिवार को कूचबिहार का अपना प्रस्तावित दौरा रद्द कर दिया।

बोस का कहना था कि इस दौरान उनका इरादा मतदान प्रक्रिया की ‘‘निगरानी’’ करने का है। उन्होंने आरोप लगाया कि ‘‘राज्यपाल के कार्यालय का राजनीतिकरण’’ करने का प्रयास किया जा रहा है।

बोस ने कहा कि वह किसी को भी उनका इस्तेमाल ‘‘राजनीतिक शतरंज की बिसात पर मोहरे’’ के रूप में नहीं करने देंगे।

राजभवन द्वारा जारी एक बयान में बोस ने कहा, ‘‘मेरी प्राथमिकता बंगाल के लोगों के साथ रहना है। मेरा ध्यान राज्य में हिंसा के खिलाफ लड़ने पर है, खासकर चुनाव के दौरान। इन्हीं उद्देश्यों के लिए मैं राज्य के विभिन्न हिस्सों का दौरा कर रहा हूं लेकिन राज्यपाल के कार्यालय का राजनीतिकरण करने का प्रयास किया जा रहा है। मैं किसी को भी राज्यपाल के पद की गरिमा कम नहीं करने दूंगा।’’

बोस ने कहा, ‘‘संविधान के तहत, कोई भी राज्यपाल की आवाजाही पर प्रतिबंध नहीं लगा सकता। हालांकि, मैं किसी राजनीतिक विवाद में नहीं पड़ना चाहता।’’

उन्होंने कहा, ‘‘राजनीतिक निहितार्थों के कारण, मैं आज उत्तर बंगाल की अपनी यात्रा रद्द कर रहा हूं।’’

सूत्रों ने बुधवार को बताया था कि निर्वाचन आयोग ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल को लोकसभा चुनाव के पहले चरण की पूर्व संध्या पर कूचबिहार का अपना प्रस्तावित दौरा रद्द करने की सलाह दी थी क्योंकि यह आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन होगा।

कूचबिहार में 19 अप्रैल को पहले चरण में मतदान होना है और चुनाव प्रचार पर रोक संबंधी 48 घंटे की अवधि बुधवार शाम से शुरू हो गई थी।

भाषा

देवेंद्र नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)