बीबीसी का वृत्तचित्र दिखाने की अनुमति नहीं देंगे, पुलिस को पत्र लिखा है : डीयू प्रॉक्टर |

बीबीसी का वृत्तचित्र दिखाने की अनुमति नहीं देंगे, पुलिस को पत्र लिखा है : डीयू प्रॉक्टर

बीबीसी का वृत्तचित्र दिखाने की अनुमति नहीं देंगे, पुलिस को पत्र लिखा है : डीयू प्रॉक्टर

:   Modified Date:  January 27, 2023 / 12:34 PM IST, Published Date : January 27, 2023/12:34 pm IST

नयी दिल्ली, 27 जनवरी (भाषा) दिल्ली विश्वविद्यालय की प्रॉक्टर रजनी अब्बी ने शुक्रवार को कहा कि विश्वविद्यालय बीबीसी के, 2002 गोधरा दंगों पर बने वृत्तचित्र को दिखाए जाने की अनुमति नहीं देगा। उन्होंने कहा कि प्रशासन से इसकी अनुमति नहीं मांगी गई है।

अब्बी ने ‘पीटीआई-भाषा’’ से कहा, ‘‘हमने दिल्ली पुलिस को इस संबंध में पत्र लिखा है। वे कार्रवाई करेंगे। उपयुक्त संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया जाएगा। हम इस तरह के प्रदर्शन (वृत्तचित्र के प्रदर्शन) की अनुमति नहीं दे सकते हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमें सूचना मिली है कि नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (एनएसयूआई) कला संकाय में वृत्तचित्र दिखाने की योजना बना रहा है… इसके लिए कोई अनुमति नहीं मांगी गई है। हम इस तरह के व्यवहार की अनुमति नहीं देंगे।’’ उन्होंने कहा कि इस फिल्म को सरकार ने प्रतिबंधित किया है।

कांग्रेस से संबद्ध एनएसयूआई और भीम आर्मी स्टूडेंट फेडरेशन, दोनों छात्र संगठनों ने कहा है कि वे नॉर्थ कैम्पस में अलग-अलग समय पर फिल्म का प्रदर्शन करेंगे।

ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (बीबीसी) का वृत्तचित्र ‘इंडिया: द मोदी क्वेश्चन’ दो भाग में है, जिसमें दावा किया गया है कि यह 2002 के गुजरात दंगों से संबंधित कुछ पहलुओं की पड़ताल पर आधारित है। 2002 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राज्य के मुख्यमंत्री थे।

विदेश मंत्रालय ने वृत्तचित्र को ‘‘दुष्प्रचार का हिस्सा’’ बताते हुए खारिज कर दिया और कहा कि इसमें निष्पक्षता का अभाव है तथा यह एक औपनिवेशिक मानसिकता को दर्शाता है।

स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) ने बुधवार को जामिया मिलिया इस्लामिया में वृत्तचित्र दिखाने की घोषणा की थी, लेकिन पुलिस ने मौके पर पहुंच उसकी योजना विफल कर दी थी। जेएनयू में भी मंगलवार को वृत्तचित्र को प्रदर्शित किए जाने को लेकर बवाल खड़ा हो गया था।

भाषा सुरभि मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers