Health Care Tips: Do you also consume these things with tea?

Health Care Tips: क्या आप भी करते हैं चाय के साथ इन चीजों का सेवन ? पड़ सकता है भारी, जानिए क्या कहते हैं डॉक्टर्स

Health Care Tips: दुनियाभर में अधिकतर लोग सुबह-शाम चाय की चुश्कियां लेना पसंद करते है.कई ऐसे भी लोग है जो चाय के साथ कुछ खाना भी पसंद करते है।चाय  के साथ कुछ चीजों का सेवन करना शरीर के लिए नुकसानदायक भी साबित हे सकता है। ,

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : July 17, 2022/7:25 am IST

Health Care Tips: दुनियाभर में अधिकतर लोग सुबह-शाम चाय की चुश्कियां लेना पसंद करते है,कई तो ऐसे भी लोग है जिनकी दिन की शुरुआत बिना चाय के होती ही नहीं हैं। वही बात करें रात में चाय पिने की तो लोग दफ्तरों में भी नींद भगाने के लिए चाय का सेवन करते है। कई ऐसे भी लोग है जो चाय के साथ कुछ खाना भी पसंद करते है। आमतौर पर लोग चाय के साथ नमकीन, बिस्कुट या पकौड़े खाना पसंद करते हैं। लेकिन इनमें से चाय  के साथ कुछ चीजों का सेवन करना शरीर के लिए नुकसानदायक भी साबित हे सकता है। आज हम आपको उन्हीं चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं। चलिए जानते हैं…

चाय के साथ बेसन वाली चीजों के सेवन से बचें

अगर आप भी चाय को पकौड़े या नमकीन के साथ पीते है, तो यह आदत आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है। डॉक्टरों  का कहना है कि बेसन की चीजों को चाय के साथ खाने से पाचन संबंधित समस्या हो सकती है। चाय के साथ बेसन वाली चीजों के सेवन से पाचन की दिक्कत, कब्ज, अपच जैसी समस्याएं अधिक देखने को मिलती रही हैं।

यह भी पढ़े: रूस ने यूक्रेन के दक्षिणपूर्वी शहर में क्रूज मिसाइल से हमला किया

चाय के साथ और तुरंत बाद न पिएं पानी

डॉक्टरों का कहना है कि चाय के ऊपर कभी भी ठंडी चीज या फिर पानी नहीं पीना चाहिए। इससे पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है। अगर आप यह गलती करते है तो आप एसिडिटी के साथ-साथ गैस की समस्या से जुझ सकते हैं। आप चाय से पहले पानी पी सकते हैं, लेकिन चाय के साथ और तुरंत बाद में पानी भूलकर भी न पिएं।

चाय के साथ कच्चा प्याज

चाय के साथ हमें भूलकर भी कभी कच्ची प्याज का सेवन नही करना चाहिए।  कयोंकि कच्ची प्याज में मौजूद एसिड और उसका रस ऐसे गुणों से संपन्न होता है, जो चाय के साथ मिलने पर पाचन क्रिया को प्रभावित करता है। हंमें चाय के साथ उबला हुआ अंडा, सलाद या फिर अंकुरित अनाज का सेवन भी नहीं करना चाहिए इससे भी पाचन संबंधी समस्याएं अधिक देखने को मिलती है।

यह भी पढ़े:वाणी और दीक्षा लेडीज यूरोपीय टूर में संयुक्त तीसरे स्थान पर

चाय के साथ हल्दी

हल्दी शरीर के लिए फायदेमंद है, लेकिन चाय के सात हल्दी का बिल्कुल भी सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल चाय और हल्दी में पाए जाने वाले अलग-अलग प्रकार के तत्व मिलकर पेट में दिक्कत पैदा कर सकते हैं। ये दोनों चीजें मिलकर पाचन क्रिया को काफी नुकसान पहुंचाती है और आपके लिए चीजों को पचा पाना मुश्किल हो जाता है।

चाय के साथ नींबू 

कई लोगों को नींबू वाली चाय पीना बहुत पसंद होता है। लेकिन डॉक्टरों  का कहना है कि इससे पेट में अम्लता बढ़ने का खतरा हो सकता है। चाय में नींबू के रस  मिलाने से चाय खट्टी हो जाती है, जिसे पिने से   पेट में सूजन होने का खतरा रहता है। नींबू वाली चाय का सेवन अगर सुबह खाली पेट करते हैं, तो इससे एसिड रिफ्लक्स और हार्टबर्न जैसी समस्याएं भी हो सकती है। यदि आप पहले से ही एसिडिटी से परेशान हैं तो बिल्कुल आपको इसके सेवन से बचना चाहिए।

नोट: हमारे द्वारा दी गई जानकारी लेखों पर आधारित है, यदि आपको कोई समस्या है तो आप अपने विशेषज्ञ चिकित्सक से सलाह लें सकते है। IBC24 किसी तरह से भी इसकी जिम्मेदारी नहीं लेता है।

 
Flowers