Why do sisters apply vaccine to brothers on the day of Bhai Dooj..?

Bhai Dooj 2022: भाई दूज के दिन बहने भाईयों को क्यों लगाती हैं टीका..? जानिए क्या है इसका महत्व

Bhaiya Dooj 2022: मेरी तरह जो भी बहन अपने भाई का सत्कार कर टीका करे, उसे तुम्हारा भय नहीं रहना चाहिए। यमराज ने अपनी बहन यमुना को तथास्तु कह कर बहुत सारी भेंट दी और अपने लोक को चले गए, तभी से इस दिन बहन के घर जाकर भाइयों द्वारा टीका कराने की परंपरा चल रही है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 AM IST, Published Date : October 20, 2022/10:39 pm IST

Bhaiya Dooj 2022: कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष में द्वितीया के दिन मनाए जाने वाले भैया दूज के साथ ही पंचदिवसीय दीपावली पर्व की पूर्णता होती है। इस दिन भाई अपनी बहन के घर जाकर टीका कराने के साथ ही उन्हें भेंट देने के साथ ही उनकी रक्षा करने का वचन देते हैं, वहीं बहनें भी भाई की मंगल कामना कर अपने को धन्य मानती हैं। भारत के उत्तर और मध्य क्षेत्र में तो इसे भैया दूज या भाई दौज कहा जाता है, किंतु पूर्वी भारत में इसे भाई-कोटा, पश्चिम में भाईबीज और भाऊबीज भी कहा जाता है।

Diwali Special Offer: रिलायंस कंपनी ने ग्राहकों के लिए पेश किया ये खास ऑफर, मिल रही भारी छूट, जल्द उठाएं फायदा

क्या है भाई दूज की कहानी

Bhaiya Dooj 2022: सूर्य देव की पत्नी का नाम छाया था। कहा जाता है कि उनकी कोख से ही यमराज और यमुना का जन्म हुआ था। यमराज और यमुना में जन्म के समय से बहुत प्रेम था। बड़े होने पर यमुना अपने भाई से बराबर निवेदन करती थीं कि भैया कभी अपने मित्रों के साथ मेरे घर आकर भोजन करें। कार्यों की व्यस्तता के चलते यमराज उनके आग्रह को टालते रहे। कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष में यमुना ने फिर से निवेदन किया और द्वितीया के दिन आने का वचन ले लिया। बाद में यमराज ने विचार किया कि मैं तो लोगों के प्राण हरता हूं, इसलिए कोई मुझे नहीं बुलाता है, किंतु मेरी प्यारी बहन ने आग्रह किया है तो मुझे उसके घर जाना चाहिए।

Diwali 2022: दिवाली पर इन खूबसूरत रंगोली डिजाइन से सजाए अपना आंगन, प्रसन्न हो जाएंगी धन की देवी मां लक्ष्मी

भाई दुज पर दक्षिण दिशा में दीप जलाए

Bhaiya Dooj 2022: यमराज जब अपने बहन के घर चलने को हुए तो उन्हें नरक के सभी जीवों को मुक्त कर दिया। यमराज को देख बहन की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। उसने घर आए भाई का टीका पूजन किया और फिर पूरे सम्मान से अपने हाथों से बनाया स्वादिष्ट भोजन कराया। भाई ने प्रसन्न होकर अपनी बहन से वर मांगने को कहा तो यमुना ने कहा, हे भाई, आप प्रतिवर्ष कार्तिक शुक्ल द्वितीय को मेरे घर आया करो।

Diwali 2022: दिवाली के दूसरे दिन चमकने वाली है इन 5 राशि के जातकों की किस्मत, मिलेगी बड़ी खुशखबरी

Bhaiya Dooj 2022: मेरी तरह जो भी बहन अपने भाई का सत्कार कर टीका करे, उसे तुम्हारा भय नहीं रहना चाहिए। यमराज ने अपनी बहन यमुना को तथास्तु कह कर बहुत सारी भेंट दी और अपने लोक को चले गए, तभी से इस दिन बहन के घर जाकर भाइयों द्वारा टीका कराने की परंपरा चल रही है। इस दिन सभी लोगों को यम की उपासना कर घर के दक्षिण दिशा में दीप जलाना चाहिए।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक