After corona in the state, this disease caught pace, the health department

प्रदेश में कोरोना के बाद इस बीमारी ने पकड़ी रफ्तार, स्वास्थ्य विभाग ने दिए ये जरुरी निर्देश

After corona in the state, this disease caught pace, the health department gave these important instructions

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : September 9, 2022/3:02 pm IST

health department gave these important instructions: भोपाल : मप्र में भले ही कोरोना संक्रमण के मामले कम हो गए है पर अब मौसम बदलते ही नई बीमारियों ने पैर पसारना शुरू कर दिया है। खासतौर पर प्रदेश के कई जिलों में स्वाइन फ्लू के मामले तेजी से बढ़ रहे है। अब तक सबसे ज्यादा केस इंदौर में सामने आएं है। इसके साथ ही जबलपुर में भी लगातार नए केस लगातार दर्ज हो रहे है। हाल ही में इस फ्लू से जबलपुर में एक महिला की मौत भी दर्ज की गयी है ,साथ ही इस सीजन में अब तक 3 मौत हो चुकी है।

यह भी पढ़े: Manendragarh-Chirmiri-Bharatpur District : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया 32वें नए जिले का उद्घाटन..

स्वास्थ्य विभाग ने जारी किये निर्देश

health department gave these important instructions: इसके साथ ही राजधानी भोपाल में भी केस बढ़ना शुरू हो गए है, वही इस सीजन में अब तक करीब 53 केस रिपोर्ट हुए है। वही प्रदेश में सितंबर महीने में केस बढ़ने की रफ्तार तेज हुई है। अभी तक इंदौर में 34, भोपाल में 7, नर्मदापुरम में 2 और ग्वालियर, सागर, सीहोर, विदिशा, जबलपुर, राजगढ़ में पॉजिटिव मरीज अब तक मिले हैं।लगातार बढ़ रहे खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिला सीएमएचओ को निर्देश दिए है कि अस्पतालों में इलाज की सभी व्यवस्थाएं की जाएं और स्वाइन फ्लू के इलाज के लिए अलग से वार्ड की व्यवस्था करें।

यह भी पढ़े; कब्र में जाने के बाद सियासत में क्यों जिंदा हो रहे बम ब्लास्ट के दोषी रहे याकूब मेमन! अब आदित्य ठाकरे ने किया पलटवार

कोविड जैसे होते है स्वाइन फ्लू के लक्षण

health department gave these important instructions; बता दें कि स्वाइन फ्लू के लक्षण भी कोविड जैसे ही होते है,,इस बीमारी में सर्दी,बुखार,गले में खराश होती है और यदि समय पर बीमारी की पहचान कर इलाज न दिया जाएं तो यह जानलेवा साबित होती है इसलिए डॉक्टर्स सलाह देते है कि यदि मौसम बदलने के साथ स्वास्थ्य पर किसी तरह का असर पड़े तो तुरंत डॉक्टर की सलाह जरूर लें और इस बीमारी से खुद को ज्यादा से ज्यादा बचाने की कोशिश करे।