Alert issued regarding new sub variant XXB of Corona, Ministry of Health

कोरोना के नए सब वैरिएंट XXB को लेकर जारी हुआ अलर्ट, स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रशासन को दिए ये सख्त निर्देश

Alert issued regarding new sub variant XXB of Corona, Ministry of Health gave these strict instructions to the administration

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : November 2, 2022/3:36 pm IST

new sub variant XXB of Corona; भोपाल : मध्य प्रदेश में भले ही कोरोना संक्रमण के मामले कम हो गए है और त्यौहारी सीजन में जो थोड़ी-बहुत बढ़ोतरी दिखी थी वह भी अब थम गयी है। लेकिन अब भारत में कोरोना के नए सब वैरिएंट XXB की दस्तक दे चुका है। जिसको देखते हुए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को अलर्ट रहने और वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाने के निर्देश बीते दिनों दिए थे। पर मप्र में कोरोना वैक्सीनेशन की रफ्तार अब काफी कम हो गयी है.. खासतौर पर बूस्टर डोज को लेकर आंकड़े चौंकाने वाले है।

यह भी पढ़े: जोकोविच ने पेरिस मास्टर्स में क्रेसी को सीधे सेट में हराया

राज्य टीकाकरण अधिकारी ने वैक्सीनेशन को लेकर कही ये बात

new sub variant XXB of Corona; स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक 70 फीसदी से ज्यादा लोग ऐसे है जो बूस्टर डोज के पात्र होने के बावजूद भी वैक्सीन नहीं लगवा रहे है। इस बारे में राज्य टीकाकरण अधिकारी ने बताया कि प्रदेश में पहले और दूसरे डोज का लगभग 100 फीसदी वैक्सीनेशन हुआ है पर बूस्टर डोज को लेकर लोग लापरवाही बरत रहे है..खासतौर पर युवा वर्ग यानी कि 18 से 40 आयुवर्ग के लोग इसे लेकर काफी लापरवाह है। पूरे प्रदेश में कई बार कैम्प लगाएं गए है और अब भी फ्री में ही वैक्सीन लग रही है। लोगों को यह समझना चाहिए कि 6 महीने बाद वैक्सीन से बनी इम्यूनिटी कम होने लगती है इसलिए भले ही कोविड का खतरा अब कम हो गया है पर बूस्टर डोज फिर भी जरूरी है।

यह भी पढ़े; अमेरिका: कंसास में हैलोवीन पार्टी में गोलीबारी के बाद एक की मौत, छह घायल

प्रदेश में 13 करोड़ लोगों को लग चुका है वैक्सीन

new sub variant XXB of Corona; वह भी तब जब चाइना में नए वैरिएंट के कारण हालात बिगड़ रहे है और देश भी में नए सब वैरिएंट की दस्तक हो गयी है..बता दें कि मप्र में अब तक कुल 13 करोड़ 35 लाख 12 हजार 276 वैक्सीन के डोज लग चुके है। जिसमें से 6 करोड़ 07 लाख 42 हजार 365 लोगों को पहला, 5 करोड़ 91 लाख 93 हजार 359 लोगों को दूसरा और 1 करोड़ 35 लाख 76 हजार 552 को बूस्टर डोज लगा है।