Education Minister honored teachers on Teachers' Day, said this big thing

शिक्षा मंत्री ने शिक्षक दिवस पर किया टीचर्स का सम्मान, शिक्षा नीति को लेकर कही ये बड़ी बात

Education Minister honored teachers on Teachers' Day, said this big thing about education policy

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : September 5, 2022/6:31 pm IST

Education Minister honored teachers on Teachers’ Day: भोपाल ;मप्र में 2 साल बाद आज शिक्षक दिवस मनाया गया। इस राज्य स्तरीय शिक्षक दिवस सम्मान समारोह में प्रदेश भर से 14 शिक्षकों को सम्मानित किया गया है। जिसमें प्राथमिक श्रेणी के 8 और माध्यमिक श्रेणी के 6 शिक्षकों का सम्मान किया है। यह वह शिक्षक है जिन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में सालों से अपना योगदान दिया है और इनके योगदान से विद्यार्थियों को लाभ हुआ है।

यह भी पढ़े:प्रदेश में हुई पहली रोबोटिक सर्जरी, इस अदभुत ऑपरेशन का हुआ लाइव टेलीकास्ट

प्रदेश के शिक्षा मंत्री ने शिक्षकों किया संबोधित

Education Minister honored teachers on Teachers’ Day: इस दौरान स्कूल शिक्षा मंत्री ने शिक्षकों संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षकों को खुद पर गर्व करना चाहिए कि वह एक शिक्षक है, समाज में उनका योगदान महत्वपूर्ण है। डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती पर हम शिक्षक दिवस मनाते है, उनका जीवन न केवल शिक्षकों बल्कि हर उस व्यक्ति के लिए प्रेरणादायी है। जो समाज में प्रेरणा देने का काम करते है। आज हम देश में आजादी का अमृत उत्सव मना रहे है, देश में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 लागू की गयी है, जिसकी चर्चा दुनिया के कई मंचों पर हुई है।

यह भी पढ़े:: रूस ने शीर्ष स्वतंत्र समाचारपत्र का मीडिया लाइसेंस रद्द किया

5वीं और 8वीं की वार्षिक परीक्षाएं बोर्ड परीक्षा की तर्ज पर होंगी

Education Minister honored teachers on Teachers’ Day: वही आगे परमार ने कहा की हमारे देश ने झलांग लगाने का काम किया है, पर राष्ट्रीय शिक्षा नीति शिक्षकों पर ही निर्भर करती है। जिसके चलते शिक्षक अपने श्रेष्ठ आचरण से बच्चों को समझकर उसके मुताबिक उसके साथ व्यवहार करते हुए बच्चे के अंदर की कमी को दूर कर है. शिक्षकों का हमारे देश में हमेशा सर्वश्रेष्ठ स्थान रहा है। वही इस बीच मंत्री इंदर सिंह परमार ने अहम जानकारी देते हुए बताया कि इस साल सरकारी स्कूल के साथ ही गैर सरकारी स्कूलों में भी 5वीं और 8वीं की वार्षिक परीक्षाएं बोर्ड परीक्षा की तर्ज पर होंगी। इसके साथ ही सम्मान के लिए हुई चयन प्रक्रिया पर उठाएं जा रहे सवालों पर स्कूल शिक्षा मंत्री का कहना है कि शिक्षकों का चयन पारदर्शी प्रक्रिया से हुआ है।