Robotic surgery done for the first time in the state, replacement of knee

प्रदेश में पहली बार हुई रोबोटिक सर्जरी, नी और हिप का किया गया रिप्लेसमेंट, सैकड़ों लोग बने इस ऑपरेशन के गवाह

Robotic surgery done for the first time in the state, replacement of knee and hip, hundreds of people became witnesses of this operation

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : September 2, 2022/6:38 pm IST

Robotic surgery done for the first time : भोपाल :राजधानी भोपाल के हमीदिया अस्पताल की सुविधाओं को लगातार बढ़ाने की कवायद की जा रही है और इसी कड़ी में अब रोबोटिक सर्जरी की सौगात डॉक्टर्स के साथ ही मरीजों को मिली है। साथ ही यह पहला मौका होगा जब प्रदेश के किसी सरकारी अस्पताल में पहली बार रोबोटिक सर्जरी हुई है। इसके  साथ ही हमीदिया अस्पताल यह सुविधा देने वाला भारत का पहला अकेला सरकारी अस्पताल बन गया है।

यह भी पढ़े: कोविड-19 के नए स्वरूप ‘ओमीक्रॉन’ के डर से दुनियाभर के देशों ने लगायी यात्रा पाबंदियां

प्रदेश में हुई  पहली रोबोटिक सर्जरी

Robotic surgery done for the first time : आज शहर में 2 मरीजों की रोबोटिक नी एंड हिप रिप्लेसमेंट सर्जरी की गयी है। वही पहली सर्जरी सुबह 9 बजे की गई. जिसमें मरीज का हिप रिप्लेसमेंट किया गया वहीं दूसरी सर्जरी दोपहर 2.30 बजे की गई, जिसमें मरीज का नी रिप्लेसमेंट किया गया। यह दोनों मरीज ऐसे थे जो कि पिछले करीब डेढ़ साल से बिस्तर पर थे जो कि सर्जरी के बाद एक दिन में ही चलने लगेगे और 2 सप्ताह के अंदर पूरी तरह से स्वस्थ होकर अपनी जिंदगी की नई शुरूआत कर सकेंगे।

यह भी पढ़े: चीन में ओमीक्रोन के मामले बढ़े, शेनझेन में लॉकडाउन

सर्जरी का हुआ लाइव टेलीकास्ट

Robotic surgery done for the first time : इसमें सबसे बड़ी बात यह है कि निजी अस्पताल में इस तरह की सर्जरी के लिए कम से कम 5 से 7 लाख तक का खर्चा मरीज को उठाना पड़ता है। लेकिन हमीदिया अस्पताल में इस सर्जरी की सुविधा मरीज को मामूली खर्चे पर मिल जाएंगी। साथ ही इस नई तकनीक के जरिए मरीज को सर्जरी के दौरान चीरा बेहद कम लगाना पड़ता है. आपको बता दें कि, रोबोट की मदद से लगभग एक्यूरेट हड्डी काटी जाती है, इससे मरीज को सर्जरी के बाद रिकवर होने में भी कम समय लगता है, बता दें कि इस पहली सर्जरी का लाइव टेलेकास्ट सेंट्रल जोन इंडियन ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन के वार्षिक सम्मेलन में किया गया। जिसे देशभर के करीब 250 डॉक्टर्स ने देखा और इस अद्भुत सर्जरी का हिस्सा बने ।