केएनपी में चीतों के लिए बनाए बड़े बाड़े में घुसा आखिरी तेंदुआ भी जंगल में गया |

केएनपी में चीतों के लिए बनाए बड़े बाड़े में घुसा आखिरी तेंदुआ भी जंगल में गया

केएनपी में चीतों के लिए बनाए बड़े बाड़े में घुसा आखिरी तेंदुआ भी जंगल में गया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:18 PM IST, Published Date : November 27, 2022/12:39 am IST

श्योपुर, (मप्र) 26 नवंबर (भाषा) मध्य प्रदेश के कूनो पालपुर राष्ट्रीय उद्यान (केएनपी) में चीतों के लिए बनाए गए बड़े बाड़े में घुसा छठा और आखिरी तेंदुआ भी निकलकर जंगल में चला गया है। एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी ।

सितंबर में नामीबिया से आठ चीतों के आने से पहले छह तेंदुए बड़े बाड़ों में घुस गए थे। पांच तेंदुओं को चीतों के आने से पहले ही निकाल दिया गया था और आखिर तेंदुआ शुक्रवार को बड़े बाड़े से निकल गया।

केएनपी के वन मंडल अधिकारी (डीएफओ) प्रकाश कुमार वर्मा ने कहा, ‘‘भारतीय वन्यजीव संस्थान (डब्ल्यूआईआई) ने ‘कैमरा ट्रैप’ के आधार पर सूचित किया कि आखिरी तेंदुआ शुक्रवार को बाड़े से बाहर निकल गया।’’

उन्होंने बताया कि तेंदुआ छह नंबर बाड़े में घूम रहा था। सूत्रों ने बताया कि फिलहाल इस बाड़े में चीतों को नहीं छोड़ा गया है।

देश में चीतों को फिर से बसाने की योजना के तहत नामीबिया से आठ चीतों को मध्य प्रदेश के केएनपी में 17 सितंबर को लाया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीतों को बाड़ों में छोड़ा था।

अधिकारियों के अनुसार, इस महीने की शुरुआत में तीन चीतों, ओबान, एल्टन और फ्रेडी को छोटे बाड़े से बड़े बाड़े में स्थानांतरित किया गया था।

अधिकारियों ने कहा कि अन्य चीतों को भी इस महीने बड़े बाड़े में छोड़ दिया जाएगा।

वर्ष 1952 में इस प्रजाति को देश में विलुप्त घोषित कर दिया गया।

भाषा सं दिमो नोमान

नोमान

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers