मुंबई में वातानुकूलित लोकल ट्रेन का किराया 50 प्रतिशत तक घटाया जाएगा: दानवे |

मुंबई में वातानुकूलित लोकल ट्रेन का किराया 50 प्रतिशत तक घटाया जाएगा: दानवे

मुंबई में वातानुकूलित लोकल ट्रेन का किराया 50 प्रतिशत तक घटाया जाएगा: दानवे

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : April 29, 2022/9:14 pm IST

मुंबई, 29 अप्रैल (भाषा) केंद्रीय रेल राज्य मंत्री रावसाहेब दानवे ने शुक्रवार को घोषणा की कि मुंबई में वातानुकूलित लोकल ट्रेनों का किराया 50 प्रतिशत तक कम किया जाएगा।

दानवे ने भायखला रेलवे स्टेशन की पुनर्निर्मित धरोहर इमारत के उद्घाटन के अवसर पर यह घोषणा की। इस अवसर पर महाराष्ट्र के नेता प्रतिपक्ष देवेंद्र फडणवीस भी मौजूद थे।

दानवे ने कहा कि पांच किलोमीटर की दूरी के लिए एसी ट्रेन के मौजूदा न्यूनतम किराये 65 रुपये से घटाकर 30 रुपये कर दिया जाएगा। हालांकि, दानवे ने यह नहीं बताया कि किराए में संशोधन कब से लागू होगा।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मुंबई में वातानुकूलित लोकल ट्रेन के किराए को कम करने के लिए लंबे समय से जनता मांग कर रही थी और उन्हें मौजूदा किराए को कम से कम 20-30 प्रतिशत तक कम करने के सुझाव मिले थे।

मुंबई क्षेत्र में मध्य और पश्चिम रेलवे मार्ग पर प्रतिदिन लगभग 80 वातानुकूलित लोकल ट्रेन सेवाओं का परिचालन होता है।

दानवे के अनुसार, छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी)-ठाणे (34 किमी) के बीच का किराया मौजूदा 130 रुपये से घटाकर 90 रुपये कर दिया जाएगा।

मंत्री ने कहा कि सीएसएमटी-कल्याण (54 किमी) के बीच किराया 210 रुपये से घटाकर 105 रुपये, चर्चगेट-बोरीवली (34 किमी) के बीच किराया 130 रुपये से घटाकर 90 रुपये और चर्चगेट-वसई रोड (52 किमी) के बीच किराया 210 रुपये से घटाकर 105 रुपये कर दिया जाएगा।

दानवे ने कहा, ‘‘आम आदमी को ध्यान में रखते हुए, मैंने और हमारे मंत्री अश्विनी जी (रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव) ने मुंबई के यात्रियों को राहत देने के लिए वातानुकूलित लोकल ट्रेन के दैनिक एकल यात्रा किराए में 50 प्रतिशत तक की कमी करने का फैसला किया है।’’

वातानुकूलित उपनगरीय लोकल ट्रेन सेवाओं को सबसे पहले दिसंबर 2017 में पश्चिमी रेलवे मार्ग पर मुंबई में शुरू किया गया था। मध्य रेलवे मार्ग पर वातानुकूलित लोकल ट्रेन सेवाओं का परिचालन जनवरी 2020 से शुरू हुआ।

दानवे ने बाद में संवाददाताओं से बात करते हुए कहा कि रेलवे बोर्ड, भारतीय रेलवे का निर्णय लेने वाला निकाय, कानूनी औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद किराए में कमी के बारे में एक अधिसूचना जारी करेगा।

दानवे ने कहा कि भारत की वित्तीय राजधानी मुंबई की लाइफलाइन कही जाने वाली लोकल ट्रेन में प्रतिदिन 90 लाख से अधिक यात्री सफर करते हैं।

मंत्री ने यह भी दावा किया कि 2009 से 2014 के बीच महाराष्ट्र को रेल बजट में 1,100 करोड़ रुपये दिए गए, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने अकेले इस साल के बजट में 11,000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

उन्होंने कहा कि 2023 तक देश की सभी ब्रॉड गेज रेलवे लाइन का विद्युतीकरण कर दिया जाएगा।

भाषा रवि कांत दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers