एयरलाइन अब भी उड़ान में देरी और रद्द होने के बारे में सूचित नहीं कर रही: इंडिगो यात्री

एयरलाइन अब भी उड़ान में देरी और रद्द होने के बारे में सूचित नहीं कर रही: इंडिगो यात्री

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  • Publish Date - December 5, 2025 / 09:50 PM IST,
    Updated On - December 5, 2025 / 09:50 PM IST

मुंबई, पांच दिसंबर (भाषा) इंडिगो यात्रियों की परेशानी कम होने का नाम नहीं ले रही है तथा कई यात्रियों की शिकायत है कि एयरलाइन अब भी उन्हें उड़ान में देरी और रद्द होने के बारे में सूचित नहीं कर रही है, जिससे यात्रा की लागत बढ़ रही है।

मुनीब चौरसिया को बृहस्पतिवार को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से अपने एक दोस्त और मां के साथ मुंबई के लिए उड़ान भरनी थी, लेकिन जब वह शाम चार बजे की उड़ान पकड़ने के लिए अपने घर से 44 किलोमीटर दूर गोरखपुर हवाई अड्डे पर पहुंचे तो उन्हें बताया गया कि उड़ान में देरी हो रही है।

रात नौ बजे एयरलाइन ने उन्हें बताया कि उड़ान रद्द कर दी गई है और शुक्रवार के लिए पुनर्निर्धारित कर दी गई है।

शुक्रवार को जब चौरसिया हवाई अड्डे पहुंचे तो उन्हें फिर बताया गया कि उड़ान रद्द कर दी गई है।

चौरसिया ने कहा,‘‘यह मुंबई जैसा नहीं है, जहां अच्छा सार्वजनिक परिवहन उपलब्ध है। अकेले हवाई अड्डे तक आने में 2,000 रुपये खर्च होता है। मैंने यह यात्रा चार बार की (दो बार आने- दो बार जाने में) जिसके लिए मुझे 8,000 रुपये खर्च करने पड़े और मुंबई के लिए मेरा टिकट 10,000 रुपये का था।’

निराश होकर उन्होंने इंडिगो से पूरा पैसा वापस मांगा और मुंबई के लिए ट्रेन टिकट बुक करा लिया, क्योंकि अन्य एयरलाइन का किराया प्रति व्यक्ति 53,000 रुपये तक पहुंच गया है।

चौरसिया ने कहा, ‘‘सिर्फ मेरी उड़ान में देरी नहीं हुई। हवाई अड्डे पर अफरा-तफरी मची हुई है और अन्य शहरों के लिए उड़ानें रद्द कर दी गई हैं।’’

मुंबई हवाई अड्डे पर उस समय अफरा-तफरी मच गई जब कुछ नाराज यात्री उड़ानें रद्द होने पर इंडिगो कर्मचारियों पर चिल्लाते नजर आए।

मीडिया पेशेवर अभिलाषा सिंह की भी ऐसी ही कहानी थी।

बिहार की मूल निवासी सिंह इंडिगो की उड़ान से मुंबई से पटना जाने वाली थी।

उन्होंने बताया कि सुबह 6:30 बजे संदेश मिला कि उनकी इंडिगो उड़ान समय पर है।

सिंह ने कहा, ‘जब मैं हवाई अड्डे पर पहुंची तो मुझे बताया गया कि उड़ान रद्द कर दी गई है। उन्होंने मुझे उड़ान रद्द किये जाने के बारे में सूचित भी नहीं किया। इंडिगो के ग्राउंड स्टाफ ने बुकिंग पुनर्निर्धारित करने की पेशकश की, लेकिन हवाई अड्डे पर कई ऐसे यात्री थे जिनकी बुकिंग एक दिन पहले पुनर्निर्धारित की गई थी और जब वे हवाई अड्डे पहुंचे तो उन्हें पता चला कि उनकी उड़ान फिर से रद्द कर दी गई है।’

सिंह ने बताया कि उन्होंने वैकल्पिक उड़ान बुक करने की कोशिश की, लेकिन कीमतें बहुत बढ़ गईं।

देश भर में हवाई यात्रा शुक्रवार को लगातार चौथे दिन भी अस्त-व्यस्त रही, क्योंकि देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो ने लगभग 500 उड़ानें रद्द कर दी। इससे हजारों यात्री घंटों फंसे रहे और उनके पास विकल्पों की कोई स्पष्टता नहीं थी।

यह संकट तब उत्पन्न हुआ जब इंडिगो पायलटों के उड़ान-समय के नए नियमों की योजना बनाने में विफल रही।

इस बीच इंडिगो के सीईओ पीटर एल्बर्स ने शुक्रवार को कहा कि एयरलाइन को शनिवार को 1,000 से कम उड़ानें रद्द होने और 10-15 दिसंबर के बीच स्थिति सामान्य होने की उम्मीद है।

भाषा

शुभम राजकुमार

राजकुमार