मादक पदार्थ मामला : आर्यन खान की न्यायिक हिरासत बढ़ी, बेटे से मिलने जेल पहुंचे शाहरुख खान

मादक पदार्थ मामला : आर्यन खान की न्यायिक हिरासत बढ़ी, बेटे से मिलने जेल पहुंचे शाहरुख खान

Edited By: , October 21, 2021 / 08:55 PM IST

मुंबई, 21 अक्टूबर (भाषा) बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान ने बृहस्पतिवार को अपने बेटे आर्यन खान से आर्थर रोड जेल में मुलाकात की, जहां वह इस महीने की शुरुआत में ड्रग्स के एक मामले में गिरफ्तारी के बाद से बंद हैं। मुंबई की एक अदालत ने कल आर्यन की जमानत याचिका खारिज कर दी थी, जिसके बाद जेल में उनका इंतजार बढ़ गया है ।

एक अधिकारी ने बताया कि 55 वर्षीय सुपरस्टार टी-शर्ट और जींस तथा मास्क पहने सुबह करीब नौ बजे मुंबई सेंट्रल स्थित उच्च सुरक्षा वाली जेल पहुंचे और सुबह साढ़े नौ बजे बाहर आए।

जब अभिनेता जेल पहुंचे तो बड़ी संख्या में लोग और मीडियाकर्मी जेल के बाहर जमा थे।

शाहरुख जैसे ही जेल से बाहर आए, पत्रकारों ने उन्हें घेर लिया। पत्रकारों को यह पूछते हुए सुना जा सकता है कि उन्होंने आर्यन खान से किस बारे में बात की। हालांकि शाहरुख बिना कुछ बोले कार में सवार होकर रवाना हो गए । सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में वह कुछ लोगों का हाथ जोड़कर अभिवादन करते नजर आए।

स्वापक नियंत्रण ब्यूरो ने एक क्रूज जहाज पर से कथित रूप से मादक पदार्थ जब्त होने के बाद तीन अक्टूबर को इस मामले में आर्यन खान (23) को गिरफ्तार कर लिया था। उसके बाद से पहली बार आर्यन के परिवार का कोई सदस्य उनसे मिलने पहुंचा।

आर्यन की गिरफ्तारी के बाद खान पहली बार सार्वजनिक रूप से सामने आए। इसके बाद एनसीबी अधिकारियों की एक टीम उनके घर ‘मन्नत’ पहुंची ।

अधिकारियों ने बताया कि जेल अधिकारियों ने अभिनेता के जेल परिसर में प्रवेश करने से पहले उनके आधार कार्ड और अन्य दस्तावेजों की जांच की।

दस्तावेजों के सत्यापन के बाद, जेल अधिकारियों ने उन्हें एक टोकन दिया , जिसके बाद उन्हें अपने बेटे से मिलने की अनुमति दी गई, जो एक विचाराधीन कैदी के रूप में जेल के सामान्य कक्ष में बंद है।

जेल के एक अधिकारी ने बताया कि शाहरुख खान ने अपने बेटे से 15 से 20 मिनट तक मुलाकात की।

उन्होंने बताया कि बातचीत के दौरान उनके साथ चार गार्ड भी मौजूद थे।

अधिकारी ने कहा कि जेल नियमावली के अनुसार जिस तरह किसी सामान्य कैदी के परिवार के सदस्य को उससे मिलने दिया जाता है, वैसे ही खान को उनके बेटे से मिलने की अनुमति दी गई थी और उनके साथ कोई विशेष व्यवहार नहीं किया गया।

जेल परिसर के बाहर भारी संख्या में पुलिस कर्मी तैनात किये गए थे। अब तक, कैदियों के परिवार के सदस्यों को कोविड-19 महामारी के मद्देनजर जेल जाने की अनुमति नहीं दी जा रही थी।

अधिकारी ने कहा कि जेल अधिकारियों ने बृहस्पतिवार सुबह से कैदियों के परिवार के सदस्यों को उनसे मिलने की अनुमति देना शुरू कर दिया।

एनसीबी ने मुंबई तट पर क्रूज जहाज पर छापा मारने और चरस सहित मादक पदार्थ जब्त करने का दावा करने के बाद आर्यन खान को कुछ अन्य लोगों के साथ गिरफ्तार किया गया था।

इस बीच, राष्ट्रीय स्वापक औषधि एवं मन-प्रभावी पदार्थ (एनडीपीएस) संबंधी मामलों की एक विशेष अदालत ने इस मामले में आर्यन खान और सात अन्य की न्यायिक हिरासत 30 अक्टूबर तक बढ़ा दी।

विशेष न्यायाधीश वी वी पाटिल ने उनकी न्यायिक हिरासत बढ़ाई, जिन्हें एनडीपीएस अधिनियम से संबंधित मामलों की सुनवाई के लिए नामित किया गया था। हालांकि आरोपियों को अदालत में पेश नहीं किया गया।

बुधवार को इसी अदालत ने मामले में आर्यन खान और दो अन्य सह-आरोपियों की जमानत याचिका खारिज कर दी थी।

आर्यन खान (23) के अलावा, अन्य आरोपी जिनकी न्यायिक हिरासत अदालत ने बढ़ाई है, उनमें अरबाज मर्चेंट, मुनमुन धमेचा, नुपुर सारिका, इसमीत सिंह, मोहक जसवाल, विक्रांत छोकर और गोमित चोपड़ा शामिल हैं। उनकी वर्तमान न्यायिक हिरासत 21 अक्टूबर तक थी।

एनडीपीएस अदालत ने कल मध्य मुंबई की आर्थर रोड जेल में बंद आर्यन खान के अलावा उनके दोस्त अरबाज मर्चेंट (26) और फैशन मॉडल मुनमुन धमेचा (28) की जमानत याचिका खारिज कर दी थी।

अदालत ने कहा था कि प्रथम दृष्टया प्रतीत होता है कि वह मादक पदार्थ संबंधी गतिविधियों में नियमित तौर पर शामिल थे। व्हाट्सऐप चैट से भी प्रथमदृष्ट्या प्रतीत होता है कि वह मादक पदार्थ तस्करों के संपर्क में थे।

आर्यन खान, मर्चेंट और धमेचा ने जमानत के लिए बंबई उच्च न्यायालय का रुख किया है और उनकी याचिकाओं पर 26 अक्टूबर को सुनवाई होगी।

वहीं, इस मामले के संबंध में स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) के अधिकारी बृहस्पतिवार को कुछ दस्तावेजों की तलाश में शाहरुख खान के घर पहुंचे।

एनसीबी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि यह छापेमारी नहीं थी।

अधिकारी ने बताया कि वरिष्ठ अधिकारियों के नेतृत्व में एनसीबी का एक दल बुधवार दोपहर को जांच से जुड़ी कुछ सामग्री के लिए शाहरुख के उपनगर बांद्रा स्थित आवास ‘मन्नत’ पहुंचा।

उन्होंने बताया कि एनसीबी का एक अन्य दल अभिनेत्री अनन्या पांडे के बांद्रा स्थित घर पहुंचा। उन्होंने बृहस्पतिवार को एनसीबी के समक्ष अपना बयान दर्ज कराया।

सूत्रों के मुताबिक क्रूज जहाज पर हुई पार्टी में मादक पदार्थ के इस्तेमाल की जांच के सिलसिले में एनसीबी ने बुधवार की रात से मुंबई के कई स्थानों पर छापेमारी की है।

सूत्रों ने कहा कि आर्यन खान के फोन में कथित तौर पर अनन्या से हुई व्हाट्सऐप चैट सामने आने के बाद इस मामले में अनन्या का नाम सामने आया।

सूत्रों ने कहा कि इससे पहले दिन में, एनसीबी के अधिकारियों ने अनन्या का मोबाइल फोन और लैपटॉप जब्त कर लिया था।

हालांकि, एनसीबी के अधिकारियों ने अभी तक मामले में उनकी भूमिका (यदि कोई हो) के बारे में स्पष्ट नहीं किया है।

दोपहर में अनन्या अपने पिता तथा अभिनेता चंकी पांडे के साथ एनसीबी कार्यालय पहुंची तब कार्यालय के बाहर भारी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात थे तथा मीडियाकर्मियों का जमावड़ा लगा हुआ था।

भाषा जोहेब नरेश

नरेश