महाराष्ट्र : पहले चरण की पांच लोकसभा सीट के लिए 183 उम्मीदवारों ने दाखिल किया नामांकन पत्र |

महाराष्ट्र : पहले चरण की पांच लोकसभा सीट के लिए 183 उम्मीदवारों ने दाखिल किया नामांकन पत्र

महाराष्ट्र : पहले चरण की पांच लोकसभा सीट के लिए 183 उम्मीदवारों ने दाखिल किया नामांकन पत्र

:   Modified Date:  March 28, 2024 / 12:53 AM IST, Published Date : March 28, 2024/12:53 am IST

मुंबई, 27 मार्च (भाषा) लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत महाराष्ट्र के पूर्वी विदर्भ की पांच सीट पर 19 अप्रैल को मतदान होगा और इन पांच सीट के लिए 183 उम्मीदवारों ने कुल 229 नामांकन पत्र दाखिल किए हैं। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने यह जानकारी दी।

पहले चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख बुधवार को समाप्त हो गई।

पहले चरण में जिन दिग्गजों की किस्तम का फैसला होगा उनमें केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, राज्य मंत्री सुधीर मुनगंटीवार (दोनों भाजपा) और कांग्रेस की प्रतिभा धानोरकर शामिल हैं।

पहले चरण में महाराष्ट्र की नागपुर, गढ़चिरौली-चिमूर (एसटी), भंडारा-गोंदिया, चंद्रपुर और रामटेक (एससी) सीट पर मतदान होगा।

पांच में से चार निर्वाचन क्षेत्रों में भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है जबकि रामटेक में यह एकनाथ शिंदे नीत शिवसेना की टक्कर कांग्रेस से है।

नागपुर में भाजपा उम्मीदवार गडकरी तीसरी बार लोकसभा जाने की कोशिश कर रहे हैं।कांग्रेस ने इस सीट से मौजूदा विधायक विकास ठाकरे को मैदान में उतारने का फैसला किया है। नागपुर में ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का मुख्यालय है।

चंद्रपुर में महाराष्ट्र के वन मंत्री सुधीर मुनगंटीवार और कांग्रेस की प्रतिभा धानोरकर के बीच भी सीधी लड़ाई होती दिख रही है।

चंद्रपुर एकमात्र सीट थी जिसे कांग्रेस महाराष्ट्र में 2019 के आम चुनावों में जीतने में कामयाब रही। यह सीट प्रतिभा धानोरकर के पति सुरेश धानोरकर ने जीती थी, जिनकी पिछले साल मृत्यु हो गई थी। महाराष्ट्र में लोकसभा की 48 सीट है।

भंडारा-गोंदिया में भाजपा उम्मीदवार और मौजूदा सांसद सुनील मेंढे का मुकाबला कांग्रेस के प्रशांत पडोले से होगा।

गढ़चिरौली-चिमूर (एसटी) में भी भाजपा के मौजूदा सांसद अशोक नेते और कांग्रेस नेता नामदेव किरसन के बीच सीधी टक्कर है।

अधिकारियों ने बताया कि नागपुर में 54 उम्मीदवारों ने कुल 62 पत्र नामांकन दाखिल किए हैं। उन्होंने बताया कि भंडारा-गोंदिया में 40 उम्मीदवारों ने 49 नामांकन पत्र दाखिल किये, गढ़चिरौली-चिमूर में 12 प्रत्याशियों ने 19 नामांकन पत्र और चंद्रपुर में 36 उम्मीदवारों ने 48 नामांकन पत्र दाखिल किये।

नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 20 मार्च से शुरू हुई। तय कार्यक्रम के मुताबिक, बृहस्पतिवार को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी और 30 तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।

भाषा धीरज संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)