मोदी की सलाह से स्प्ष्ट है कि उन्हें सत्ता बरकरार रहने का भरोसा नहीं : पटोले |

मोदी की सलाह से स्प्ष्ट है कि उन्हें सत्ता बरकरार रहने का भरोसा नहीं : पटोले

मोदी की सलाह से स्प्ष्ट है कि उन्हें सत्ता बरकरार रहने का भरोसा नहीं : पटोले

:   Modified Date:  May 10, 2024 / 06:15 PM IST, Published Date : May 10, 2024/6:15 pm IST

नागपुर, 10 मई (भाषा) कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई के अध्यक्ष नाना पटोले ने शुक्रवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा विपक्षी दलों राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-शरदचंद्र पवार (राकांपा-एसपी) और शिवसेना-उद्धव बालासाहेब ठाकरे (यूबीटी) को दी गई सलाह दर्शाती है कि उन्हें लोकसभा चुनाव के बाद अपनी सत्ता बरकरार रहने का भरोसा नहीं है।

पटोले ने यहां मीडिया से कहा कि उनकी पार्टी ने लगातार कहा है कि भाजपा केंद्र में सत्ता में नहीं लौटेगी और मोदी की टिप्पणियां उसके दावे की पुष्टि करती हैं।

पटोले का यह बयान तब आया है जब प्रधानमंत्री ने राकांपा (एसपी) और शिवसेना (यूबीटी) को कांग्रेस में ‘‘विलय कर अपना अस्तित्व मिटाने’’ के बजाय लोकसभा चुनाव के बाद क्रमश: अजित पवार एवं एकनाथ शिंदे के साथ हाथ मिला लेने का सुझाव दिया है।

प्रधानमंत्री की सलाह के बारे में सवाल किए जाने पर पटोले ने कहा, ‘‘पहले आप उनके घर तोड़ते है और फिर उन्हें ‘ब्लैकमेल’ करते हैं, अब, जब वे (चुनाव) हार रहे हैं, तो मोदी जी उन्हें सत्ता में हिस्सेदारी की पेशकश कर रहे हैं।’’

कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘इसका मतलब है कि मोदी जी, अब आप स्वीकार कर चुके हैं कि आप अपने दम पर सत्ता में नहीं आ सकते और आपको उनके समर्थन की जरूरत है। इसलिए वह शरद पवार एवं उद्धव ठाकरे से अपने साथ आने का अनुरोध कर रहे हैं। इससे हमारा दावा सही साबित होता है कि मोदी दोबारा सत्ता में नहीं आएंगे।’’

शिवसेना (यूबीटी), राकांपा (एसपी) और कांग्रेस विपक्षी गठबंधन महा विकास आघाडी (एमवीए) का हिस्सा हैं। शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना और अजित पवार की राकांपा भाजपा की सहयोगी हैं और सत्तारूढ़ ‘महायुति’ गठबंधन की घटक हैं।

अंधविश्वास के खिलाफ लड़ाई लड़ने वाले कार्यकर्ता डॉ. नरेंद्र दाभोलकर की 2013 में हत्या के मामले में पुणे की एक अदालत के फैसले से जुड़े एक सवाल के जवाब में पटोले ने कहा कि वह फैसले का स्वागत करते हैं ‘‘लेकिन इस मामले में (कथित) मुख्य साजिशकर्ता वीरेंद्र सिंह तावड़े और उसकी पूरी टीम को बरी कर दिया गया है।’’

कांग्रेस नेता ने जोर देकर कहा कि यह कोई सामान्य आपराधिक मामला नहीं है और मुख्य साजिशकर्ता को न्याय के कटघरे में लाया जाना चाहिए।

महाराष्ट्र के पुणे में गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) से जुड़े मामलों की विशेष अदालत ने दाभोलकर की हत्या के मामले में शुक्रवार को दो लोगों को दोषी ठहराते हुए उन्हें आजीवन कारावास की सजा सुनाई और मुख्य आरोपी वीरेंद्र सिंह तावड़े सहित तीन को बरी कर दिया।

पुणे के ओंकारेश्वर ब्रिज पर सुबह की सैर पर निकले दाभोलकर (67) की 20 अगस्त 2013 को गोली मारकर हत्या कर दी गई थी।

मोदी द्वारा एक चुनावी रैली के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री ठाकरे पर निशाना साधे जाने के बारे में पटोले ने कहा कि उनकी टिप्पणियां हास्यास्पद और घटिया थीं।

प्रधानमंत्री ने बयान दिया था कि कांग्रेस यदि सत्ता में लौटी तो वह अयोध्या स्थित राम मंदिर पर ‘‘बाबरी ताला’’ लगा देगी। इस बारे में सवाल किए जाने पर पटोले ने कहा कि उनकी पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार इस मंदिर को अब की तुलना में और बेहतर बनाएगी।

भाषा सिम्मी रंजन

रंजन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)