इस्लाम के बारे में गलतफहमियों को दूर करने के लिए अभियान चलाएंगे मुस्लिम संगठन |

इस्लाम के बारे में गलतफहमियों को दूर करने के लिए अभियान चलाएंगे मुस्लिम संगठन

इस्लाम के बारे में गलतफहमियों को दूर करने के लिए अभियान चलाएंगे मुस्लिम संगठन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : October 2, 2022/3:29 pm IST

मुंबई, दो अक्टूबर (भाषा) कई प्रमुख इस्लामी संगठन और समुदाय के सदस्य अन्य धर्मों के लोगों के बीच इस्लाम और पैगंबर मोहम्मद के बारे में गलतफहमी तथा गलत धारणाओं को दूर करने के लिए एक अभियान शुरू करेंगे।

नौ अक्टूबर को पैगंबर मोहम्मद की जयंती पर ‘‘पैगंबर फॉर ऑल’’ नामक अभियान शुरू किया जाएगा।

इस अभियान के लिए 200 से अधिक गैर सरकारी संगठनों और व्यक्तियों को शामिल किया गया है, जिसका उद्देश्य पैगंबर के बारे में गलत धारणाओं को दूर करना और उनके बारे में एक स्पष्ट तस्वीर पेश करना है। यह जानकारी अभियान में शामिल एक स्वयंसेवक ने दी।

उन्होंने कहा कि अभियान के तौर पर समुदाय के सदस्य पैगंबर का जन्मदिन अन्य धर्मों के लोगों के घर जाकर मनाएंगे और उन्हें अपने घर आमंत्रित करेंगे।

एक स्वयंसेवक ने कहा, ‘‘पैगंबर मोहम्मद ने भूखों को भोजन कराने, बीमारों को देखने जाने, बंदी बनाए गए लोगों को मुक्त करने और ऐसी कई शिक्षाओं दी थीं। हम लोगों के बीच शांति फैलाना चाहते हैं और गलतफहमियों को दूर करना चाहते हैं। हम लोगों को बताना चाहते हैं कि हम सभी धर्मों का सम्मान करते हैं, प्यार फैलाते हैं और एकसाथ शांति से रहते हैं।’’

अंजुमन-ए-इस्लाम, इस्लाम जिमखाना, मरकजुल मारीफ, माहिम दरगाह ट्रस्ट और उर्दू हेडमास्टर्स एसोसिएशन जैसे प्रमुख संगठन अभियान का हिस्सा होंगे और मुंबई तथा पड़ोसी ठाणे जिले के मीरा रोड और मुंब्रा क्षेत्रों के गैर सरकारी संगठन भी इसमें हिस्सा लेंगे।

बताया गया कि शहर और उपनगरों के विभिन्न हिस्सों से समुदाय के सदस्यों ने अभियान के तहत अनाथालयों, स्कूलों, अस्पतालों और मंदिरों का दौरा करना शुरू कर दिया है।

आठ अक्टूबर को, स्वयंसेवक बस स्टॉप और रेलवे स्टेशनों के बाहर तख्तियां और बैनर प्रदर्शित करेंगे और पर्चियां बांटेंगे, जबकि नौ अक्टूबर को जुलूस निकाला जाएगा।

कांग्रेस के पूर्व विधायक यूसुफ अब्राहानी ने कहा, ‘‘इस अभियान के साथ, हम शांति के बारे में पैगंबर मोहम्मद के संदेश को फैलाना चाहते हैं। हमारे स्वयंसेवक सोशल मीडिया के माध्यम से भी अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचने का प्रयास करेंगे। हम पैगंबर के बारे में गलतफहमी को दूर करने के लिए न केवल मस्जिदों, बल्कि शहर में सिद्धि विनायक जैसे मंदिरों और अन्य धार्मिक स्थलों पर भी जाएंगे।’’

भाषा अमित सुभाष

सुभाष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers