यूनिसेफ ने 80 से ज्यादा रेडियो पेशेवरों को सम्मानित किया |

यूनिसेफ ने 80 से ज्यादा रेडियो पेशेवरों को सम्मानित किया

यूनिसेफ ने 80 से ज्यादा रेडियो पेशेवरों को सम्मानित किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : May 8, 2022/9:47 pm IST

मुंबई , आठ मई (भाषा) यूनिसेफ इंडिया ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान शिशु एवं मातृव स्वास्थ्य पर रचनात्मक कार्यक्रम पेश करने वाले देशभर के 80 से ज्यादा रेडियो पेशेवरों को सम्मानित किया है।

सयुंक्त राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय आपातकालीन बाल कोष (यूनिसेफ) की पहल “रेडियो फॉर चाइल्ड”’ की ओर से मुंबई में शनिवार को आयोजित एक कार्यक्रम में दो बार के ग्रैमी पुरस्कार विजेता संगीतकार, पर्यावरणविद् एवं यूनिसेफ ‘सेलिब्रिटी सपोर्टर’ रिकी केज ने रेडियो पेशेवरों को सम्मानित किया।

यूनिसेफ की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, यूनिसेफ ‘सेलिब्रिटी सपोर्टर’ रिकी केज ने कहा कि मीडिया एक शक्तिशाली साधन है जो बच्चों के टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करने एवं उन्हें सेहतमंद जिंदगी जीने में योगदान दे सकता है।

जागरूकता फैलाने तथा अफवाहों का मुकाबला करने के लिए इन कामों को जारी रखने का आह्वान करते हुए केज ने कहा, “श्रोताओं तक रचनात्मक तरीके से पहुंचने की आपकी क्षमता अहम है तथा इससे प्रभावी संदेश पहुंचता है, जिससे माता-पिता में टीके को लेकर झिझक खत्म होती है।”

देशभर के निजी एफएम तथा आकाशवाणी के रेडियो पेशेवरों को कोविड-19 रोधी टीकाकरण के साथ-साथ नियमित टीकाकरण के प्रति प्रोत्साहित करने के वास्ते सम्मानित किया गया है।

विज्ञप्ति में बताया गया है कि महामारी के दौरान, ‘रेडियो फॉर चाइल्ड’ ने कोविड-19, टीकाकरण एवं बच्चों पर इसके प्रभाव पर रचनात्मक कार्यक्रम को प्रोत्साहित करने के लिए समूचे भारत के दो हजार से अधिक रेडियो पेशेवरों को जोड़ा था।

कोविड-19 महामारी की वजह से बच्चों का आवश्यक टीकाकरण नहीं हो सका। वे ऐसी बीमारियों के प्रति संवेदनशील हुए हैं जिन्हें टीकाकरण से रोका जा सकता है।

यूनिसेफ इंडिया की संचार प्रमुख ज़फरीन चौधरी ने कहा कि ‘रेडियो फॉर चाइल्ड’ मंच के जरिए रेडियो पेशेवरों और आरजे (रेडियो जॉकी) के साथ मिलकर बच्चों को प्रभावित करने वाली समस्याओं को सामने लाने का कार्य लगातार किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि भारत में बच्चों के टीकाकरण में काफी सुधार हुआ है, लेकिन शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में हाशिए पर पड़े समुदायों में टीकाकरण कवरेज में अब भी अंतर है।

महाराष्ट्र सरकार के राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ सचिन देसाई ने कहा कि बच्चों समेत सभी लोगों का टीकाकरण और अन्य आवश्यक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने का सरकार का काम अब पहले से कहीं अधिक अहम हो गया है।

भाषा नोमान नोमान नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers