अमेरिका अपनी नौसैना के जहाजों के रखरखाव के लिए भारतीय शिपयार्ड में सुविधाएं उपलब्ध कराये: रक्षा सचिव |

अमेरिका अपनी नौसैना के जहाजों के रखरखाव के लिए भारतीय शिपयार्ड में सुविधाएं उपलब्ध कराये: रक्षा सचिव

अमेरिका अपनी नौसैना के जहाजों के रखरखाव के लिए भारतीय शिपयार्ड में सुविधाएं उपलब्ध कराये: रक्षा सचिव

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : April 20, 2022/8:32 pm IST

मुंबई, 20 अप्रैल (भाषा) भारत ने अमेरिका से कहा है कि वह क्षेत्र में मौजूद अमेरिकी नौसैना के जहाजों के लिए भारतीय शिपयार्ड में रखरखाव और मरम्मत की सुविधाएं मुहैया कराए। रक्षा सचिव अजय कुमार ने बुधवार को यह जानकारी दी।

पनडुब्बी आईएनएस ‘वगशीर’ के जलावतरण के मौके पर पत्रकारों के एक सवाल के जवाब में कुमार ने कहा कि इस संभावना का आकलन करने के लिए अमेरिकी अधिकारियों की एक टीम जल्द ही भारतीय शिपयार्ड का दौरा करेगी।

उन्होंने कहा कि इस महीने की शुरुआत में वाशिंगटन में हुई ‘टू प्लस टू’ वार्ता के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उनके अमेरिकी समकक्ष लॉयड जे ऑस्टिन ने इस विषय पर चर्चा की थी।

कुमार ने कहा, ‘‘हमने अमेरिकी पक्ष से अनुरोध किया कि वह हमें (उनके जहाजों के) रखरखाव और मरम्मत की सुविधाएं प्रदान करने में सक्षम बनाए, जो इस क्षेत्र में मौजूद हैं। अमेरिका इस संबंध में व्यवहार्यता पर काम करने के लिए एक टीम भेजने पर सहमत हो गया है। हमें उम्मीद है कि यह टीम जल्द ही यहां आएगी। वे अन्य शिपयार्ड का दौरा करेंगे, लेकिन वे (मुंबई में) मझगांव शिपयार्ड भी जाएंगे।’’

यह पूछे जाने पर कि क्या अन्य देशों के साथ भी इसी तरह की चर्चा हो रही है, कुमार ने कहा कि भारतीय शिपयार्ड दक्षिण अमेरिका, अफ्रीका और एशिया, विशेष रूप से पश्चिम एशिया और आसियान क्षेत्र के विभिन्न देशों से संपर्क कर रहे हैं।’’

भाषा

देवेंद्र मनीषा सुभाष

सुभाष

सुभाष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers