Year Ender 2023: भारत ने इस साल वैश्विक मंच पर छोड़ी अमिट छाप, बनाए ये बड़े वर्ल्ड रिकॉर्ड... | India World Record 2023

Year Ender 2023: भारत ने इस साल वैश्विक मंच पर छोड़ी अमिट छाप, बनाए ये बड़े वर्ल्ड रिकॉर्ड…

India World Record 2023: साल 2023 खत्म होने के कुछ ही दिन शेष रह गए हैं। भारत ने 2023 में बहुत सी उपलब्धियां हासिल की है...

Edited By :   Modified Date:  December 26, 2023 / 03:45 PM IST, Published Date : December 26, 2023/3:45 pm IST

India World Record 2023: नई दिल्ली। साल 2023 खत्म होने के कुछ ही दिन शेष रह गए हैं। भारत ने 2023 में बहुत सी उपलब्धियां हासिल की है, जो हमेशा के लिए याद बन गई है। आज हम आपको साल 2023 के ऐसी बड़ी उपलब्धियों के बारे में बताएंगे जो भारत के लिए कई क्षेत्रों में बेहद शानदार साबित हुआ है। इस साल भारत ने कई वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। भारत ने वैश्विक स्तर पर अपनी पहचान बना ली है। चलिए आपको बताते हैं इस साल भारत ने कितनी ​बड़ी छलांग मारी है।

Read more: Veer Bal Diwas Speech By CM Yogi : साहिबजादों के बलिदान की गाथा सुनाई जानी चाहिए हर बच्चे और युवाओं को, सीएम योगी ने गुरु गोविंद सिंह को नमन 

भारत सरकार ने 2023 में वैश्विक मंच पर स्थायी प्रभाव छोड़ने वाले दस उल्लेखनीय पलों को प्रदर्शित करने वाला एक बेहतरीन वीडियो जारी किया है। बता दें कि भारत सरकार की ओर से एक खास वीडियो भी शेयर किया गया है, जिसमें 10 ऐसी उपलब्धियों का जिक्र किया है, जिसने वैश्विक मंच पर भारत की अमिट छाप छोड़ी है।

चंद्रयान 3 की ऐतिहासिक लैंडिंग

इस साल अगस्त में भारत ने सफल चंद्रयान-3 मिशन के तहत यान को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिंग कराई, जो एक ऐतिहासिक उपलब्धि है। इस उपलब्धि ने न केवल वैश्विक मंच पर भारत का मान बढ़ाया है, बल्कि चांद को समझने और परखने की एक सीढ़ी भी चढ़ा है। भारत की इस उपलब्धि के साथ सिर्फ देश ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया को एक बड़ी छलांग मिली है।

दुनिया का सबसे तेज 5G रोलआउट

दुनिया के सबसे तेज 5G रोलआउट को हासिल कर के भारत ने एक और रिकॉर्ड बना लिया है। दरअसल, यह नेटवर्क देश के 738 जिलों और लगभग 100 मिलियन यूजर्स को सेवा देता है। 5G का इतनी तेजी से रोलआउट होने भारत का तकनीकी क्षेत्र में प्रगति का एक बेहतरीन प्रमाण है। यह उपलब्धि मील का पत्थर साबित हुआ है। इसी के साथ देश अब दूरसंचार में वैश्विक नेताओं के रूप में उभर कर सामने आ रहा है।

एयर इंडिया की रिकॉर्ड तोड़ एयरक्राफ्ट डील

India World Record 2023: भारत सरकार की ओर से जो वीडियो रिलीज किया गया है, उसमें दुनिया के सबसे बड़े विमान सौदे को सील करने में एयर इंडिया की उपलब्धि का भी जिक्र किया गया है। दरअसल, इस डील के साथ भारत ने विमानन उद्योग में एक प्रमुखता हासिल की है। इस ऐतिहासिक डील ने न केवल राष्ट्रीय वाहक को बढ़ावा दिया है, बल्कि इससे विमानन क्षेत्र में भारत की वैश्विक स्थिति को भी मजबूत किया है।

Read more: Stock Market Outlook: डूबेगा पैसा या होगी जबरदस्त कमाई, जानिए नए साल में कैसा रहेगा बाजार… 

डिजिटल भुगतान के क्षेत्र में महत्वपूर्ण वृद्धि

भारत सरकार ने डिजिटलीकरण पर काफी जोर दिया है। इसी कड़ी में आज भारत डिजिटल भुगतान में अग्रणी बनकर उभरा है। दरअसल, दुनिया में सबसे अधिक डिजिटल पेमेंट भारत में ही की जा रही है। जारी किए गए वीडियो में दिखाया गया है कि कैसे भारत ने अपने वित्तीय परिदृश्य में तकनीक की मदद से एक नया आयाम हासिल किया है। डिजिटल इंडिया का सपना लगभग पूरा होता नजर आ रहा है। वर्तमान समय में एक फेरीवाले से लेकर एक बिजनेसमैन तक सबके पास ही डिजिटल पेमेंट का ऑप्शन है।

दुनिया का सबसे बड़ा ऑफिस कॉम्प्लेक्स

दुनिया के सबसे बड़े ऑफिस कॉम्प्लेक्स का हाल ही में गुजरात के सूरत में उद्घाटन किया गया है। इसमें 4,500 से अधिक हीरा व्यापार कार्यालय हैं। यहां कच्चे हीरे के व्यापार से लेकर पॉलिश हीरे की बिक्री करने वाली कई कंपनियों का ऑफिस होगा। सूरत डायमंड बोर्स बिल्डिंग 67 लाख वर्ग फुट से अधिक क्षेत्र वाला दुनिया का सबसे बड़ा कार्यालय परिसर है। इस कॉम्प्लेक्स ने अमेरिका के रक्षा विभाग पेंटागन के मुख्यालय भवन को भी पछाड़ दिया है।

विश्व का सबसे बड़ा मेडिटेशन सेंटर

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में पीएम मोदी ने हाल ही में दुनिया के सबसे बड़े मेडिटेशन सेंटर स्वर्वेद महामंदिर का उद्घाटन किया है। इस सात मंजिला महामंदिर में एक साथ 20 हजार लोग ध्यान कर सकते हैं। यह स्वर्वेद महामंदिर 3,00,000 वर्ग फुट के विशाल क्षेत्र में फैला हुआ है। स्वर्वेद महामंदिर की नींव 2004 में सद्गुरु आचार्य स्वतंत्र देव और संत प्रवर विज्ञान देव ने रखी थी। इसे पूरा होने में लगभग 20 साल का समय लगा है।

Read more: Veer Bal Diwas: सीएम साय ने सिक्ख पगड़ी पहन वीर बाल दिवस कार्यक्रम में हुए शामिल, साहसी बच्चों को राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से किया गया सम्मानित… 

22 लाख दीयों के साथ बनाया गिनीज रिकॉर्ड

India World Record 2023: इस साल उत्तर प्रदेश ने दीपोत्सव पर 22 लाख से अधिक दीयों से अयोध्या को रोशन करके इतिहास रच दिया है। दरअसल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एक रथ जुलूस में शामिल हुए और दीपोत्सव समारोह के दौरान एक साथ 22 लाख दीपक जलाकर अयोध्या ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड हासिल किया है। इससे भारत ने संस्कृति और एकता की जीत हासिल की है। भारत ने अपनी संस्कृति के दम पर एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था

इस साल भारत को दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था का खिताब मिला है। इस वजह से वैश्विक मंच पर भारत का मान और बढ़ गया है।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp