सरकारी आंकड़ों का सच? 65 साल की महिला ने 13 माह में 8 बच्चों को दिया जन्म, एक ही दिन में दो बार कराया प्रसव | 65-year-old woman gives birth to eight children in 13 months

सरकारी आंकड़ों का सच? 65 साल की महिला ने 13 माह में 8 बच्चों को दिया जन्म, एक ही दिन में दो बार कराया प्रसव

सरकारी आंकड़ों का सच? 65 साल की महिला ने 13 माह में 8 बच्चों को दिया जन्म, एक ही दिन में दो बार कराया प्रसव

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : August 21, 2020/1:10 pm IST

मुजफ्फरपुर: बिहार के मुजफ्फरपुर में एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है। इस मामले को जानकर आपके पैरों तले जमीन खिसक जाएगी। दरअसल यहां एक 65 साल की महिला ने 13 महीने के भीतर 8 बच्चों को जन्म दिया है। इतना ही नहीं यहां के काबिल डॉक्टरों ने तो एक ही दिन में महिला की दो बार डिलीवरी करवा दी। ये बात भले आपको फर्जी लगे, लेकिन मुजफ्फरपुर में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के पास इसके अधिकारिक प्रमाण हैं। स्वास्थ्य विभाग के इस कारनामे का खुलासा होने के बाद महकमे में हड़कंप मच गया है।

Read More: निर्वाचन आयोग की नई गाइडलाइन, उम्मीवार ऑनलाइन दाखिल करेंगे नामांकन, पहनना होगा फेस मास्क

मिली जानकारी के अनुसार जिले के मुशहरी प्रखंड के छोटी कोठिया गांव निवासी 65 साल की शांति देवी के बैंक खाते में पिछले 13 महीने के भीतर 6 बार पैसे डाले गए हैं। बताया गया कि यह पैसा महिलाओं को बच्चा पैदा होने पर सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि है। बता दें कि डिलीवरी के बाद सरकार की ओर से माताओं को 1400 रुपए दिए जाते हैं। लेकिन हैरान करने वाली बात ये है कि शांति देवी पिछले 20 साल से एक भी बच्चे को जन्म नहीं दिया है। और उनके खाते में तीन जुलाई से तीन अगस्‍त तक 13 महीने के दौरान छह बार 1400 रुपए की राशि भेजी गई है। वहीं, शांति देवी को इस बात की जानकारी ही नहीं है कि उसके खाते में पेसे आ रहे हैं और निकाले भी जा रहे हैं।

Read More: मासूम बच्चे को जंजीरों में कैद रखने के आरोप, पिता ने बच्चे के नाना-नानी के खिलाफ एसपी से की शिकायत

इसके बाद विभाग की ओर से जो अगला कारनामा किया गया है, वो और ही ज्यादा चौंकाने वाला है। दरअसल सरकारी आंकड़ों के अनुसार लीला देवी नामक महिला ने पिछले 13 महीने के भीतर 8 बार बच्चे को जन्म दिया है। हैरत की बात ये है कि स्वास्थ्य विभाग ने एक ही दिन में महिला की दो बार डिलीवरी करवाई है। लीला देवी के खाते में भी 13 महीने के दौरान आठ बार राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की योजना की 1400 रुपये की राशि भेज कर उसकी निकासी कर ली गई और महिला को इसका पता भी नहीं चला।

Read More: तेलंगाना के पावर स्टेशन में भीषण आग, अंदर फंसे 9 लोगों की मौत, PM मोदी ने जताया दुख

लीला देवी ने बताया कि घोटाले की जानकारी मिली तो उन्‍होंने स्‍टेट बैंक के स्‍थानीय सीएसपी संचालक सुशील कुमार को इसकी सूचना दी थी। स्टेट बैंक मुशहरी के बैंक प्रबंधक चन्द्रजीत कुमार ने कहा कि बार-बार एक ही योजना के पैसे खास बैंक खातों में आने की घटना पर आश्‍चर्य हो रहा है। उन्होंने कहा कि शिकायत मिलने पर कार्रवाई की जा रही है।

Read More: बीजेपी के सदस्यता अभियान के खिलाफ बड़े प्रदर्शन की तैयारी में कांग्रेस, बुलाई नेताओं की आपात बैठक