People died due to lightning Lucknow : आकाशीय बिजली गिरने से 68 लोगों की मौत, 250 पशुओं की भी गई जान, | People died due to lightning Lucknow : 68 people died due to lightning, 250 animals also died,

People died due to lightning Lucknow : आकाशीय बिजली गिरने से 68 लोगों की मौत, 250 पशुओं की भी गई जान,

People died due to lightning Lucknow : आकाशीय बिजली गिरने से 68 लोगों की मौत, 250 पशुओं की भी गई जान,

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : July 12, 2021/11:25 am IST

People died due to lightning Lucknow

लखनऊ/जयपुर/भोपाल उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान में बिजली गिरने से कुल 68 लोगों की मौत हो गई है, अकेले उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जिलों में बिजली गिरने से 41 लोगों की मौत हुई है। रविवार को प्रदेश के 16 जनपदों में आकाशीय बिजली गिरने से कुल 41 लोगों की मौत हुई और 23 लोग घायल हुए। 250 पशुओं की मौत हुई और 20 पशु आकाशीय बिजली गिरने से घायल हुए। मृतकों के रिश्तेदारों को 4 लाख रुपये की सहायता दी जाएगी। यह जानकारी उत्तर प्रदेश के राहत आयुक्त रणवीर प्रसाद ने दी है।

ये भी पढ़ें:पीएम मोदी कोरोना को लेकर कल इन राज्यों के मुख्यमंत्रियों से करेंगे चर्चा, ले …

प्रयागराज में सबसे ज्यादा 14 लोगों की मौत बिजली गिरने से हुई है, कानपुर देहात और फतेहपुर में 5-5 मौतें, कौशांबी में 4 लोगों की मौत, फिरोजाबाद में 3 लोगों की मौत, उन्नाव-हमीरपुर-सोनभद्र में 2-2 लोगों की मौत, कानपुर नगर-प्रतापगढ़-हरदोई-मिर्जापुर में 1-1 व्यक्ति की जान गई है। इसके अलावा 22 लोग झुलसे हैं, जबकि 200 से ज्यादा मवेशियों की भी मौत हुई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तत्काल सहायता राशि उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

ये भी पढ़ें: कुमकुम भाग्य फेम एक्ट्रेस ने पोस्ट की टॉपलेस फोटो? लेकिन क्यों…खु…

वहीं, राजस्थआन में बिजली गिरने से करीब 20 लोगों की मौत हो गई, सरकारी आंकड़ों के मुताबिक राजस्थान में रविवार को आसमानी बिजली गिरने से मरने वालों की संख्या 20 पहुंच गई है, इनमें जयपुर में 11, धौलपुर में 3, कोटा में 4, झालावाड़ में 1 और बारां में 1 लोगों की मौत हुई है। मृतकों के परिजनों को राजस्थान सरकार की ओर से 5 लाख रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया गया है।

मध्य प्रदेश में भी बिजली गिरने से 7 लोगों की मौत हो गई है, श्योपुर और ग्वालियर जिले में बिजली गिरने से 2 लोगों की मौत हुई है, इसके अलावा शिवपुरी-अनुपपूर-बैतूल जिलों में एक-एक लोगों की मौत हुई है।

ये भी पढ़ें: शहनाज गिल और सिद्धार्थ शुक्ला के ब्रेकअप की खबरों के बीच आया नया वी…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान के मुख्यमंत्रियों से बात करके जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि दी है, पीएमओ की ओर से भी आकाशीय बिजली की वजह से जान गंवाने वालों को 2-2 लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये की मदद पीएम राहत कोष से की जाएगी।