7th pay commission, केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़कर मिलेगी सैलरी, इस दिन होगा DA पर फैसला | 7th pay commission, Central employees will get salary, this day will be decided on DA

7th pay commission, केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़कर मिलेगी सैलरी, इस दिन होगा DA पर फैसला

7th pay commission, केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़कर मिलेगी सैलरी, इस दिन होगा DA पर फैसला

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : October 25, 2020/1:06 pm IST

नई दिल्ली। कोरोना के चलते कर्मचारियों का जनवरी 2020 से जून 2021 तक महंगाई भत्ता नहीं बढ़ेगा। ऐसे में कर्मचारियों को डीए पर सौगात अब जून 2021 के बाद ही मिल सकती है। सरकार 30 जून के बाद ही इसपर स्थिति स्पष्ट करेगी। कर्मचारियों को किसी दर डीए का भुगतान किया जाएगा। क्योंकि अगर कोरोना संकट न होता तो कर्मचारियों को 21 फीसदी डीए का भुगतान किया जाता।

पढ़ें- अधिक रेट पर शराब बिक्री की होगी शिकायत दर्ज, आबकारी विभाग ने जारी क…

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में साल में दो बार, जनवरी और जुलाई, डीए में इजाफा होता है। फिलहाल डेढ़ साल तक इसमें बढ़ोत्तरी नहीं होगी। बढ़ते हुए दैनिक जीवन के खर्चों और महंगाई के लगातार बढ़ने के बाद रेट में होने वाले इजाफे से क्रय शक्ति को बनाए रखने के लिए सरकार कर्मचारियों और पेंशनर्स को डीए का भुगतान करती है। ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स आधारित महंगाई दर का इस्तेमाल कर इसीक कैलकुलेशन होती है।

पढ़ें- सीएम भूपेश ने विजयादशमी पर की शस्त्र पूजा, प्रदेशवासियों को दी शुभक…

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में साल में दो बार, जनवरी और जुलाई, डीए में इजाफा होता है। फिलहाल डेढ़ साल तक इसमें बढ़ोत्तरी नहीं होगी।

पढ़ें- विजयादशमी के मौके पर पुलिस लाइन में हुई शस्त्र पूजा, एसएसपी ने किए …

संकट के चलते केंद्रीय कर्मचारियों को पुरानी दर पर ही महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। कर्मचारियों को 17 फीसदी की दर से ही केंद्र सरकार डीए का भुगतान कर रही है। कर्मचारियों को 31 दिसंबर 2019 की दर से ही संतुष्ट होना पड़ रहा है। सरकार ने डीए में चार फीसदी की बढ़ोत्तरी की थी। मौजूदा दर 21 फीसदी है। जुलाई 2021 तक मौजूदा दरों पर महंगाई भत्ता नहीं मिलेगा।

 

 
Flowers