7th Pay Commission, इस माह से करोड़ों सरकारी कर्मचारियों की बढ़ जाएगी सैलरी, पीएफ, ग्रेच्युटी में भी होगा इजाफा.. जानिए | 7th Pay Commission, from this month, crores of government employees will increase, salary

7th Pay Commission, इस माह से करोड़ों सरकारी कर्मचारियों की बढ़ जाएगी सैलरी, पीएफ, ग्रेच्युटी में भी होगा इजाफा.. जानिए

7th Pay Commission, इस माह से करोड़ों सरकारी कर्मचारियों की बढ़ जाएगी सैलरी, पीएफ, ग्रेच्युटी में भी होगा इजाफा.. जानिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : May 27, 2021/8:57 am IST

नई दिल्ली। देश के लाखों केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। केंद्र सरकार ने कर्मचारियों को मिलने वाले वेरिएबल महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान किया है। सरकार के इस ऐलान से करीब डेढ़ करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों के चेहरे पर मुस्कान आएगी।

पढ़ें- यौन हमले की शिकार महिला जैसा नहीं था पीड़िता का बर्…

केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए वेरिएबल महंगाई भत्ते में बदलाव किया है। अब कर्मचारियों को वेरिएबल महंगाई भत्ता 105 रुपये से 210 रुपये हर महीने मिलेगा। इसका फायदा कॉन्ट्रैक्ट पर काम करने वाले कर्मचारियों को भी मिलेगा। कर्मचारियों की सैलरी के अलावा उनके प्रॉविडेंट फंड और ग्रेच्युटी पर भी इस फैसले का असर दिखेगा।

पढ़ें- AP Board Exam 2021: इस राज्य ने स्थगित की 10वीं बोर…

PF, ग्रेच्युटी में भी होगा इजाफा

वेरिएबल महंगाई भत्ते को औसत के आधार पर तय किया जाता है, जिसे लेबर ब्यूरो तैयार करता है। मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि नए वेरिएबल महंगाई भत्ते  के लिए जुलाई से दिसंबर 2020 के औसत CPI-IW का इस्तेमाल किया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वेरिएबल महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का फायदा प्रॉविडेंट फंड, ग्रेच्युटी और दूसरे बेनेफिट्स पर भी होगा जो सीधे तौर पर DA से जुड़े हैं। 

पढ़ें- यौन हमले की शिकार महिला जैसा नहीं था पीड़िता का बर्…

डेढ़ करोड़ कर्मचारियों को होगा लाभ

केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय की ओर से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में ये बढ़ोतरी 1 अप्रैल, 2021 से लागू होगी। इस बढ़ोतरी से केंद्रीय कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन  में भी उछाल आएगा।

पढ़ें-‘सोशल मीडिया का दुरुपयोग रोकेंगे नए नियम, WhatsApp …

केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के इस फैसले से केंद्र सरकार, रेलवे, खनन, ऑयल फील्ड्स, बंदरगाहों और केंद्र सरकार से जुड़े बाकी कार्यालयों में काम करने वाले करीब 1।5 करोड़ कर्मचारियों को इसका फायदा मिलने की उम्मीद है। केंद्र सरकार के मुताबिक वेरिएबल महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का फायदा संविदा पर कार्यरत कर्मचारियों को भी मिलेगा। 

 

 
Flowers