7th Pay Commission: इस राज्य के 2.5 लाख सरकारी कर्मचारियों की बढ़ी सैलरी, DA में हुई बढ़ोतरी | 7th pay commission government gift to employees on dussehra on hike 5 percent da dearness allownces

7th Pay Commission: इस राज्य के 2.5 लाख सरकारी कर्मचारियों की बढ़ी सैलरी, DA में हुई बढ़ोतरी

7th Pay Commission: इस राज्य के 2.5 लाख सरकारी कर्मचारियों की बढ़ी सैलरी, DA में हुई बढ़ोतरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : August 16, 2019/6:59 am IST

सरकारी कर्मचारियों को सरकार देने जा रही है बड़ा तोहफा. केंद्र सरकार ने अपने केंद्रीय कर्मचारियों का जून से दिसंबर 2019 के लिए DA (महंगाई भत्‍ता) जारी नहीं किया है. केंद्रीय कर्मचारियों को उम्‍मीद है कि सरकार इसका ऐलान सितंबर में करेगी. इस बार DA में 5% बढ़ोतरी तय है. इस बीच, हिमाचल प्रदेश में करीब ढाई लाख सरकारी कर्मचारियों के DA में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी का ऐलान हुआ है. आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश में अभी 7वां वेतनमान लागू नहीं हुआ है.

मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर ने 73वें इंडिपेंडेंस डे पर करीब ढाई लाख सरकारी कर्मचारियों को बढ़े हुए DA की सौगात दी है. सरकार के आंकड़ों के मुताबिक 31 मार्च, 2017 तक राज्य में 1 लाख 75 हजार से अधिक रेगुलर कर्मचारी थे. वहीं गैर नियमित कर्मचारियों की संख्या 42 हजार से अधिक थी.

अब राज्‍य कर्मचारियों को 145%  से ज्यादा मिलेगा DA


हिमाचल प्रदेश सरकार के DA में बढ़ोतरी से अब राज्‍य कर्मचारियों को 148% DA मिलेगा. पहले भी सरकार ने इसमें 4% की बढ़ोतरी की थी, जो 1 जुलाई 2018 से लागू था. उस समय DA रेट 144% हो गया था. हिमाचल प्रदेश पहाड़ी राज्‍य है. यहां पंजाब वेतन आयोग की सिफारिशों को माना जाता है. पंजाब में भी अभी 7वां वेतनमान लागू नहीं है. राज्‍य सरकार का कहना है कि पंजाब में नया वेतनमान लगने के बाद ही इसे हिमाचल प्रदेश में लागू किया जाएगा.

 
Flowers