टी20 श्रृंखला के साथ फिर शुरू होगी आस्ट्रेलिया-इंग्लैंड की क्रिकेट प्रतिद्वंद्विता | Australia-England cricket rivalry to resume with T20 series

टी20 श्रृंखला के साथ फिर शुरू होगी आस्ट्रेलिया-इंग्लैंड की क्रिकेट प्रतिद्वंद्विता

टी20 श्रृंखला के साथ फिर शुरू होगी आस्ट्रेलिया-इंग्लैंड की क्रिकेट प्रतिद्वंद्विता

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : September 3, 2020/10:20 am IST

साउथम्पटन, तीन सितंबर (एपी) कोरोना वायरस महामारी के कारण टी20 विश्व कप के रोमांच से महरूम रहे क्रिकेट प्रशंसकों को आगामी दिनों में आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच टी20 श्रृंखला के साथ क्रिकेट का नया रोमांच देखने को मिलेगा।

टी20 विश्व रैंकिंग में शीर्ष दो टीमों के बीच होने वाली इस श्रृंखला के काफी रोमांचक होने की उम्मीद है। आस्ट्रेलिया दुनिया की नंबर एक टीम है और इंग्लैंड के साथ उनकी प्रतिद्वंद्विता जगजाहिर है। दोनों टीमों के पास दुनिया के कुछ सबसे आक्रामक बल्लेबाज और तेज गेंदबाज हैं।

अगला टी20 विश्व कप अब अक्टूबर-नवंबर 2021 में भारत में होगा और इसके संदर्भ में आस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच ने कहा, ‘‘उम्मीद करता हूं कि यह फाइनल की झलक होगा।’’

उन्होंने कहा, ‘‘इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के बीच प्रतिद्वंद्विता हमेशा रोमांचक होती है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता की आप किसके सामने खेल रहे हैं या कहां खेल रहे हैं। अगर आप सड़क पर भी खेल रहे हैं तो भी रोमांच होगा।’’

साउथम्पटन के रोज बाउल में तीन मैचों की टी20 श्रृंखला की शुरुआत शुक्रवार से होगी और कोविड-19 से जुड़ी पाबंदियों के बीच यह श्रृंखला खाली स्टेडियम में खेली जाएगी।

इंग्लैंड की टीम के लिए हालांकि खाली स्टेडियम में खेलना अब नई चीज नहीं है। टीम महामारी के बावजूद वेस्टइंडीज, आयरलैंड और पाकिस्तान के खिलाफ सभी प्रारूपों में श्रृंखला खेल चुकी है।

आस्ट्रेलिया इस कड़ी में इंग्लैंड पहुंचने वाली अगली टीम है और जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में रहेगी। यहां 11 दिन पहले पहुंचने के बाद आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने या तो अभ्यास किया है या फिर होटल में समय बिताया है।

पाकिस्तान के खिलाफ इंग्लैंड की टी20 श्रृंखला 1-1 से बराबरी रही लेकिन इससे मेजबान टीम को आस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रृंखला की तैयारी करने का अच्छा मौका मिला।

इंग्लैंड की टी20 टीम जोस बटलर, जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड की वापसी से मजबूत हुई है। लेकिन टीम को आलराउंडर बेन स्टोक्स और सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय की कमी खल सकती है।

स्टोक्स कैंसर से पीड़ित अपने बिता के पास न्यूजीलैंड लौट गए हैं जबकि रॉय की बायीं तरफ की मांसपेशियों में खिचाव है।

टेस्ट कप्तान जो रूट को टी20 टीम में जगह नहीं मिली है लेकिन वह 11 सितंबर से शुरू हो रही तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के लिए टीम का हिस्सा हैं।

पाकिस्तान के खिलाफ आक्रामक सलामी बल्लेबाज टॉम बेनटन ने 71, 20 और 46 रन की पारियां खेलकर सुर्खियां बटोरी।

आस्ट्रेलिया के पास अनुभवी टी20 खिलाड़ी हैं जिन्होंने टीम को रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचाया है। ऐसे में पिछले एक साल में टेस्ट और एकदिवसीय टीम में प्रभावित करने के बावजूद मार्नस लाबुशेन को टी20 में पदार्पण के लिए इंतजार करना पड़ सकता है।

एपी सुधीर पंत

पंत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers