टेक्सास में खराब मौसम की वजह से मैक्सिको में भी बिजली सेवाएं प्रभावित | Bad weather in Texas also affects power services in Mexico

टेक्सास में खराब मौसम की वजह से मैक्सिको में भी बिजली सेवाएं प्रभावित

टेक्सास में खराब मौसम की वजह से मैक्सिको में भी बिजली सेवाएं प्रभावित

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : February 17, 2021/4:04 am IST

मैक्सिको सिटी, 17 फरवरी (भाषा) मैक्सिको के अधिकारियों ने मंगलवार को घोषणा की कि बिजली कटौती के कारण देश के करीब 12 राज्य प्रभावित होंगे। उत्तरी मैक्सिको में बिजली कटौती के कारण सैकड़ों कारखानों को बंद करना पड़ा है।

राष्ट्रीय ऊर्जा नियंत्रण कार्यालय ने घोषणा की कि टेक्सास में तीसरे दिन भी शीत तूफान के कारण आयात की जाने वाली प्राकृतिक गैस की आपूर्ति में कटौती हुई है, जिस पर उत्तरी मैक्सिको का अधिकतर बिजली उत्पादन निर्भर करता है।

‘नेशनल काउंसिल ऑफ द मैक्यूलियाडोरा इंडस्ट्री’ ने बताया कि बिजली न होने के कारण सैकड़ों संयंत्र बंद हैं।

काउंसिल ने शिकायत की कि बिजली आपूर्ति ठप होने की न तो कोई चेतावनी दी गई थी और न ही इस संबंध में कोई समन्वय किया गया, बस अचानक ट्विटर पर इसकी घोषणा कर दी गई।

टेक्सास में रविवार देर रात से बर्फीले मौसम के कारण उत्तरी मैक्सिको में करीब 50 लाख घरों और व्यवसायिक केन्द्रों में बिजली नहीं है।

इस बीच, अमेरिका में सर्द तूफान के कारण कम से कम 14 लोगों की मौत हो गई और लाखों लोग बिना बिजली के रह रहे हैं।

राष्ट्रीय मौसम सेवा विभाग ने बताया कि भीषण शीत तूफान के कारण दक्षिणी मैदानी क्षेत्र में भारी बर्फबारी और न्यू इंग्लैंड में भारी बारिश हो रही है। वहीं ‘डीप साउथ’ में पारा काफी गिर गया है। कनाडा से लेकर मैक्सिको तक ठंडी हवाएं चलने की चेतावनी जारी की गई है।

विभाग ने बताया कि अभी तक यहां कम से कम 14 लोगों की मौत हुई है। खराब मौसम के कारण देश में कोविड-19 का टीकाकरण अभियान भी प्रभावित हो सकता है।

उत्तरी कैरोलिना की ब्रैंसविक काउंटी में भी मौसम बेहद खराब है। शिकागो में 46 सेंटीममीटर तक बर्फ जमी है। वहीं टेक्सास में बिजली की कटौती के कारण करीब 40 लाख लोग और व्यवसाय प्रभावित हुए हैं।

एपी निहारिका शोभना

शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)