लॉकडाउन के दौरान भारतीय लोगों का सबसे ज्यादा पसंदीदा व्यंजन रहा 'बिरायानी', रिपोर्ट में हुआ खुलासा | Biryani was the most preferred dish during lockdown in India: report

लॉकडाउन के दौरान भारतीय लोगों का सबसे ज्यादा पसंदीदा व्यंजन रहा ‘बिरायानी’, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

लॉकडाउन के दौरान भारतीय लोगों का सबसे ज्यादा पसंदीदा व्यंजन रहा 'बिरायानी', रिपोर्ट में हुआ खुलासा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : December 22, 2020/2:47 pm IST

नयी दिल्ली:  कोरोना वायरस के कारण लगाए गए लॉकडाउन की वजह से लोग भले ही बाहर खाने का लुफ्त उठाने नहीं जा सकें हों, लेकिन ‘बिरयानी’ के दिवानों ने इस व्यंजन को घर पर मंगाने से गुरेज़ नहीं किया। ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने वाली ऐप आधारित स्वीगी की पांचवें वार्षिक ‘आंकड़ों’ के मुताबिक, अप्रत्याशित समय के बावजूद 2020 में लोगों का बिरयानी के प्रति लगाव कम नहीं हुआ और ‘ हर सेकंड एक से ज्यादा बिरयानी’ के ऑर्डर दिए गए हैं।

Read More: टीम इंडिया के युवा गेंदबाज युजवेंद्र चहल ने धनाश्री के साथ लिए सात फेरे, बंधे शादी के पवित्र बंधन में

बेंगुलरु स्थित कंपनी ने एक बयान में बताया, ‘ लज़ीज़ ‘ चिकन बिरयानी’ ने भारत के पसंदीदी व्यंजन के तौर पर अपना स्थान कायम रखा है। साथ में तीन लाख नए उपयोगकर्ताओं ने स्वीगी पर पहली बार ‘ चिकन बिरयानी ‘ ऑर्डर की है। ‘ बहरहाल ‘ वेज बिरयानी’ को लोगों ने उतना पसंद नहीं किया। उसने बताया कि हर एक ‘ वेज बिरयानी’ के ऑर्डर पर छह ‘ चिकन बिरयानी’ के ऑर्डर होते थे। ‘ चिकन बिरयानी’ के बाद लोगों की पसंद ‘ मसाला डोसा’ रहा।

Read More: स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया मेडिकल बुलेटिन, छत्तीसगढ़ में आज 13 कोरोना मरीजों की मौत, 1380 नए संक्रमितों की पुष्टि

इस साल भारत में लोगों द्वारा पसंद किए गए पांच सर्वेश्रष्ठ व्यंजनों में ‘ पनीर बटर मसाला’, ‘ चिकन फ्राइड राइस’ और ‘ गारलिक ब्रेडस्टिक्ट्स’ शामिल हैं। महामारी के कारण लगाए गए लॉकडाउन के दौरान कैपेचिनो, ‘ फ्लेवर्ड चाय’ और ‘ स्ट्रीट फूड’ की मांग में बढ़ोतरी हुई है। रिपोर्ट कहती है कि घर से काम करने के दौरान दोपहर के भोज के बाद की सुस्ती को दूर करने के लिए स्वीगी के ग्राहकों ने अलग अलग तरह की चाय और कॉफी ऑर्डर की है।

Read More: ‘विशेष अभियान पदक’ से सम्मानित होंगे ये 39 पुलिस अधिकारी, केंद्रीय गृह मंत्री ने की अनुशंसा

रिपोर्ट कहती है, ‘ 2020 में भारतीयों को सबसे ज्यादा कमी किसकी खली? न सहकर्मियों की, न दोस्तों की, बल्कि ‘ पानी पूरी’ (गोलगप्पों) की। स्वीगी ने लॉकडाउन के बाद ‘ पानी पूरी’ के दो लाख से ज्यादा ऑर्डरों की आपूर्ति की है।’ स्वीगी ने बताया कि भोपाल और बेंगलुरू के दो ग्राहकों ने अलग अलग मौकों पर ऑर्डर पहुंचने वालों को पांच –पांच हजार रुपये की टिप (बख्शीश) दी।

Read More: शिवसेना का प्रधान कार्यालय ‘राजनीतिक भूकंप’ का केंद्र बनेगा- संजय राउत

 
Flowers