जी-7 बैठक के दौरान ब्रिटेन ने गरीब देशों को कोविड-19 टीका उपलब्ध कराने का संकल्प जताया | Britain resolves to provide Covid-19 vaccine to poor countries during G-7 meeting

जी-7 बैठक के दौरान ब्रिटेन ने गरीब देशों को कोविड-19 टीका उपलब्ध कराने का संकल्प जताया

जी-7 बैठक के दौरान ब्रिटेन ने गरीब देशों को कोविड-19 टीका उपलब्ध कराने का संकल्प जताया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : February 19, 2021/2:03 pm IST

लंदन, 19 फरवरी (एपी) ब्रिटेन ने शुक्रवार को सशक्त अर्थव्यवस्था वाले समूह-7 देशों के नेताओं के साथ जारी बैठक के दौरान दुनिया के गरीब देशों को कोविड-19 टीका उपलब्ध कराने का संकल्प जताया। हालांकि, कितनी जल्दी एवं कितनी मात्रा में ये टीका उपलब्ध कराया जाएगा, इसको लेकर कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई।

ब्रिटिश सरकार ने एक बयान में कहा कि जी-7 देशों की वर्ष 2021 की पहली ऑनलाइन बैठक की अध्यक्षता के दौरान ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भविष्य में आवश्यकता से अतिरिक्त उपलब्ध टीके को संयुक्त राष्ट्र समर्थित ‘‘कोवैक्स’’ कार्यक्रम के लिए मुहैया कराने का वादा करेंगे और जी-7 देशों को भी ऐसा ही कदम उठाने को प्रोत्साहित करेंगे।

ब्रिटेन विदेश कार्यालय के सचिव जेम्स क्लेवरली ने कहा, ‘‘यह कहना मुश्किल है कि ब्रिटेन किस समय और कितनी मात्रा में टीके दान दे सकता है।’’

कोवैक्स कार्यक्रम के जरिए दुनिया के गरीब देशों को कोविड-19 टीका उपलब्ध कराने का लख्य रखा गया है।

जी-7 देशों की बैठक के दौरान ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, इटली, कनाडा, जापान और अमेरिका के नेता अंतरराष्ट्रीय चुनौतियों को लेकर चर्चा करेंगे।

इस बीच, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने कहा कि यूरोप और अमेरिका को अपनी वर्तमान कोविड-19 आपूर्ति का पांच फीसदी तक गरीब देशों को जल्द से जल्द मुहैया कराना चाहिए ताकि जमीनी स्तर पर लोगों को ये कार्य नजर आए।

उन्होंने कहा कि अमीर देशों में लाखों लोगों को कोविड-19 टीका लगाया जा चुका है जबकि गरीब देशों में टीकाकरण अभियान बमुश्किल शुरू हो सका है।

एपी शफीक उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)