मंत्रिमंडल ने नवीकरणीय ऊर्जा सहयोग के बारे में भारत, फ्रांस के बीच एमओयू को मंजूरी दी | Cabinet approves MoU between India, France on renewable energy cooperation

मंत्रिमंडल ने नवीकरणीय ऊर्जा सहयोग के बारे में भारत, फ्रांस के बीच एमओयू को मंजूरी दी

मंत्रिमंडल ने नवीकरणीय ऊर्जा सहयोग के बारे में भारत, फ्रांस के बीच एमओयू को मंजूरी दी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : March 3, 2021/10:08 am IST

नयी दिल्ली, 3 मार्च (भाषा) केंद्रीय मंत्रिमंडल ने नवीकरणीय ऊर्जा सहयोग के संबंध में भारत और फ्रांस के बीच हुए समझौता ज्ञापन (एमओयू) को बुधवार को मंजूरी दी ।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल बैठक में नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में सहयोग को लेकर भारत और फ्रांस गणराज्य के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किये जाने के बारे में जानकारी दी गई । इस समझौता ज्ञापन पर जनवरी 2021 में हस्ताक्षर किए गए थे।

सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, इस समझौता ज्ञापन का उद्देश्य आपसी लाभ, समानता और पारस्परिक संबंधों के आधार पर नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग को बढावा देने का आधार स्थापित करना है।

इस समझौता ज्ञापन में सौर, वायु, हाइड्रोजन और बायोमास ऊर्जा से जुड़ी प्रौद्योगिकियां शामिल हैं।

इस समझौता ज्ञापन में वैज्ञानिक और तकनीकी कर्मियों का आदान-प्रदान और प्रशिक्षण,

वैज्ञानिक और प्रौद्योगिकीय जानकारी और डेटा का आदान-प्रदान, कार्यशालाओं और सेमिनारों का आयोजन, उपकरणों, तकनीकी जानकारी और प्रौद्योगिकी का हस्तांतरण तथा संयुक्त अनुसंधान एवं प्रौद्योगिकीय परियोजनाओं का विकास जैसी गतिविधियां शामिल हैं ।

बयान के अनुसार, यह समझौता ज्ञापन नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में प्रौद्योगिकीय जानकारी के विकास में सहायता करेगा और इससे वर्ष 2030 तक 450 गीगावाट (जीडब्ल्यू) की स्थापित नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता का महत्वाकांक्षी लक्ष्य अर्जित करने की प्रक्रिया में मदद मिलेगी।

भाषा दीपक

दीपक दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers