टीकाकरण तेज करने के लिए अभियान को उदार बनाया गया :हर्षवर्धन | Campaign to intensify vaccination liberalized: Harsh Vardhan

टीकाकरण तेज करने के लिए अभियान को उदार बनाया गया :हर्षवर्धन

टीकाकरण तेज करने के लिए अभियान को उदार बनाया गया :हर्षवर्धन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:50 PM IST, Published Date : April 20, 2021/3:18 pm IST

मुंबई, 20 अप्रैल (भाषा) केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने मंगलवार को कहा कि कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम को उदार बनाने से अभियान की रफ्तार बढ़ेगी और उत्पादकों को भी क्षमता बढ़ाने का प्रोत्साहन मिलेगा।

स्थानीय उद्योग संगठन आईएमसी द्वारा आयोजित एक समारोह में हषवर्धन ने स्वीकार किया कि यह तनावपूर्ण समय है और बदलते हालात के साथ सरकार की नीतियां आकार ले रही हैं।

उन्होंने दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की तेज रफ्तार के लिए सभी हितधारकों के सामूहिक प्रयासों को श्रेय दिया।

मंत्री ने दावा किया कि भारत करीब 12 करोड़ टीका खुराक सबसे अधिक तेजी से देने वाला देश है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सोमवार को हुई एक बैठक में मंत्री ने कहा था कि कोविड-19 टीकों की खरीद, मूल्य और इन्हें लगाने में ढील देने का फैसला किया गया है जिसमें 18 साल से अधिक उम्र के सभी नागरिक एक मई से टीका लगवा सकेंगे।

हर्षवर्धन ने कहा, ‘‘इससे हमारे टीकाकरण अभियान की रफ्तार और बढ़ेगी वहीं देश में उत्पादन बढ़ाने के लिए मौजूदा और नये निर्माताओं को प्रोत्साहन मिलेगा।’’

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इस संकट ने हमें अंदर तक हिला दिया है लेकिन मिलकर चुनौती से निपटने के हमारे संकल्प को भी मजबूत किया है।

उन्होंने कहा, ‘‘आज भारत में अनेक राज्यों में कोविड-19 की एक और लहर दिखाई दे रही है। इतना अधिक संक्रमण फैलाने वाले वायरस को रोकना अत्यंत चुनौतीपूर्ण कार्य है क्योंकि हमारे जैसे देश में बड़े शहरों और कस्बों में बहुत अधिक जनसंख्या घनत्व है।’’

हर्षवर्धन ने कहा कि सरकार 2020 की तुलना में बेहतर तरीके से तैयार है और संकट पर काबू पाने के लिए हरसंभव कदम उठा रही है जिनमें संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ने के लिए समय पर उपाय करना तथा टीकाकरण अभियान का विस्तार करना शामिल है।

उन्होंने एक ‘स्टेच्यू ऑफ इम्युनिटी’ बनाने के तथा प्रतिरक्षा क्षमता में अध्ययन के लिए केंद्र बनाने के सुझावों का स्वागत किया।

भाषा वैभव पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers