अंबानी के घर के बाहर विस्फोटक मिलने का मामला: वाजे से जुड़ी दो और लग्जरी कार जब्त | Case of explosives found outside Ambani's house: Two more luxury cars linked to Waje seized

अंबानी के घर के बाहर विस्फोटक मिलने का मामला: वाजे से जुड़ी दो और लग्जरी कार जब्त

अंबानी के घर के बाहर विस्फोटक मिलने का मामला: वाजे से जुड़ी दो और लग्जरी कार जब्त

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : March 18, 2021/4:23 pm IST

मुंबई, 18 मार्च (भाषा) राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) ने बृहस्पतिवार को दो और लग्जरी कार जब्त कीं, जिन्हें मुंबई के निलंबित पुलिस अधिकारी सचिन वाजे द्वारा कथित तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा था।

एनआईए के एक अधिकारी ने बताया कि एक टोयोटा लैंड क्रूजर प्राडो कार ठाणे के साकेत क्षेत्र में वाजे के आवास के बाहर खड़ी मिली।

इसके अलावा आज एक मर्सिडीज कार भी जब्त की गई, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि यह कहां से बरामद हुई।

मामले में अब तक जब्त किए गए वाहनों की संख्या पांच हो गई है जिनमें एक अन्य मर्सिडीज, एक स्कोर्पियो तथा एक इनोवा कार शामिल है।

वाहनों को यहां कुंबाला हिल स्थित एनआईए कार्यालय लाया गया।

सूत्रों ने बताया कि एनआईए ने बृहस्पतिवार को दो पुलिसकर्मियों को पूछताछ के लिए बुलाया जिनमें वाजे का एक सहयोगी और एक वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक शामिल हैं।

उद्योगपति मुकेश अंबानी के ‘एंटीलिया’ आवास के बाहर पच्चीस फरवरी को जिलेटिन की छड़ों से भरी कार मिलने के मामले में एनआईए ने शनिवार रात वाजे को गिरफ्तार किया था।

मामले को लेकर उठते सवालों के बीच महाराष्ट्र सरकार ने बुधवार को मुंबई के पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह का एक कम महत्वपूर्ण पद पर तबादला कर दिया था। उनकी जगह वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी हेमंत नगराले को मुंबई का नया पुलिस आयुक्त नियुक्त किया गया है।

एनआईए ने मामले की जांच के क्रम में मंगलवार को काले रंग की एक मर्सिडीज कार बरामद की थी और इससे विस्फोटक से लदी एसयूवी की वास्तविक नंबर प्लेट भी बरामद की थी।

महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने बृहस्पतिवार को कहा कि सिंह का तबादला उनके कुछ सहकर्मियों द्वारा ‘‘गंभीर और अक्षम्य गलतियां’’ किए जाने के बाद किया गया।

सिंह के तबादले के बाद अपनी पहली सार्वजनिक टिप्पणी में देशमुख ने कहा कि मुंबई पुलिस आयुक्त का तबादला यह सुनिश्चित करने के लिए किया गया कि पुलिस अधिकारी सचिन वाजे से जुड़े प्रकरण की जांच ‘‘उचित तरीके से और बिना किसी बाधा के’’ हो।

देशमुख ने कहा कि एनआईए और महाराष्ट्र एटीएस द्वारा प्रकरण की जांच ‘‘पेशेवर’’ तरीके से की जा रही है।

उन्होंने कहा कि एनआईए और एटीएस से संबंधित जांच में जो भी दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

देशमुख ने कहा, ‘‘यह (सिंह का तबादला) कोई प्रशासनिक तबादला नहीं है। एनआईए और एटीएस द्वारा की गई जांच में कुछ चीजें सामने आई हैं।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मुंबई पुलिस प्रमुख (सिंह) के कुछ सहकर्मियों ने कुछ गंभीर गलतियां कीं। वे अक्षम्य गलतियां हैं। इसलिए, उनका तबादला कर दिया गया। जांच रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।’’

भाजपा और मनसे के इन आरोपों के बारे में पूछे जाने पर कि अधिकारियों के राजनीतिक आकाओं के खिलाफ कार्रवाई नहीं की जा रही है, देशमुख ने कहा, ‘‘एनआईए और एटीएस पेशेवर तरीके से जांच कर रही हैं। जो भी दोषी है, वे निश्चित तौर पर पता लगा लेंगी।’’

अंबानी के घर के बाहर विस्फोटों से भरी एसयूवी मिलने के मामले में वाजे को 13 मार्च को गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद उन्हें निलंबित कर दिया गया था।

संबंधित एसयूवी के मालिक रहे कारोबारी मनसुख हिरेन की मौत के मामले में भी वाजे को संदिग्ध माना जा रहा है। हिरेन ठाणे जिले में पांच मार्च को मृत मिले थे।

हिरेन की हत्या के मामले की जांच एटीएस कर रही है और मामले में इसने अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की थी।

कारोबारी की संदिग्ध मौत के मामले में उनकी पत्नी ने वाजे पर आरोप लगाया है।

भाषा

भाषा नेत्रपाल नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)