सीबीएसई सहोदय स्कूल परिसरों के अध्यक्षों, सचिवों से पाठ्यक्रम को लेकर चर्चा करेंगे निशंक | Cbse to discuss syllabus with Presidents, Secretaries of Savodaya School Campuses

सीबीएसई सहोदय स्कूल परिसरों के अध्यक्षों, सचिवों से पाठ्यक्रम को लेकर चर्चा करेंगे निशंक

सीबीएसई सहोदय स्कूल परिसरों के अध्यक्षों, सचिवों से पाठ्यक्रम को लेकर चर्चा करेंगे निशंक

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:34 PM IST, Published Date : January 27, 2021/10:04 am IST

नयी दिल्ली, 27 जनवरी (भाषा) केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक बृहस्पतिवार 28 जनवरी को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) सहोदय स्कूल परिसरों के अध्यक्षों एवं सचिवों के साथ वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से पाठ्यक्रम और स्कूल की प्रक्रियाओं में शामिल किये जाने वाले परिवर्तनों को लेकर चर्चा करेंगे ।

सीबीएसई की एक अधिकारी ने बताया, ‘‘ केंद्रीय शिक्षा मंत्री शैक्षणिक सत्र 2021-22 में पाठ्यक्रम और स्कूल की प्रक्रियाओं में शामिल किये जाने वाले परिवर्तनों को लेकर चर्चा करेंगे ।

उन्होंने कहा कि नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 देश में 21वीं सदी की पहली शिक्षा नीति है और इसमें प्राथमिक से लेकर माध्यमिक स्तर तक के व्यापक दायरे को शामिल किया गया है।

अधिकारी ने कहा कि इसका उद्देश्य शिक्षा का सार्वभौमीकरण और शिक्षा को सुलभ एवं समावेशी बनाना है। यह तभी संभव है जब इसे सभी स्तरों पर चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाए।

गौरतलब है कि सीबीएसई सहोदय स्कूल कॉम्पलेक्सेज उन संबद्ध स्कूलों का समूह है, जो स्कूली शिक्षा में पठन-पाठन के सर्वश्रेष्ठ तरीकों और नवाचार रणनीतियों को साझा करने के लिए स्वैच्छिक रूप से एकजुट होते हैं।

भाषा दीपक दीपक पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)