मस्जिदों में लाउडस्पीकरों के इस्तेमाल पर रोक लगाए केंद्र सरकार, ध्वनि प्रदूषण कंट्रोल करने शिवसेना की मांग | Centre bans use of loudspeakers in mosques: Shiv Sena

मस्जिदों में लाउडस्पीकरों के इस्तेमाल पर रोक लगाए केंद्र सरकार, ध्वनि प्रदूषण कंट्रोल करने शिवसेना की मांग

मस्जिदों में लाउडस्पीकरों के इस्तेमाल पर रोक लगाए केंद्र सरकार, ध्वनि प्रदूषण कंट्रोल करने शिवसेना की मांग

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : December 2, 2020/10:54 am IST

मुंबई: शिवसेना ने ध्वनि प्रदूषण रोकने के लिये बुधवार को केन्द्र सरकार से मस्जिदों में लाउडस्पीकरों के इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिये कहा।शिवसेना के मुखपत्र ‘सामना’ में एक संपादकीय में कहा गया है कि यह ध्वनि प्रदूषण और पर्यावरण से संबंधित मुद्दा है। संपादकीय में कहा गया है, ”केन्द्र को ध्वनि प्रदूषण की रोकथाम के वास्ते मस्जिदों में लाउडस्पीकरों के इस्तेमाल पर रोक लगाने के लिये अध्यादेश लाना चाहिये।”

Read More: अधिकारी तृणमूल में ही रहेंगे, सभी गलतफहमियां दूर हुईं : सौगत रॉय

शिवसेना के मुंबई-दक्षिण विभाग के प्रमुख पी सकपाल ने मुसलमान बच्चों के बीच अजान पढ़ने की प्रतियोगिता कराने का सुझाव दिया था, जिसपर विवाद खड़ा हो गया था। इस विवाद के बीच संपादकीय में यह टिप्पणी की गई है। संपादकीय में कहा गया है कि शिवसेना नेता द्वारा अजान की प्रशंसा किये जाने की भाजपा द्वारा आलोचना किया जाना ठीक वैसा ही है, जैसा दिल्ली की सीमाओं पर (नये कृषि कानूनों के खिलाफ) प्रदर्शन कर रहे किसानों को ”पाकिस्तानी आतंकवादी” कहना।

Read More: आराम फरमाने, काम लटकाने वालों की खतरे में नौकरी, इन कर्मचारियों की दो दिन में मांगी गई लिस्ट, सामान्य प्रशासन विभाग ने जारी किया आदेश

लेख में कहा गया है प्रदर्शनकारी किसानों में अधिकतर लोग वे हैं जो पूर्व सैनिक रह चुके हैं या जिनके बच्चे देश की सीमाओं की रक्षा कर रहे हैं। ‘सामना’ के मराठी संस्करण में कहा गया है, ”किसानों को आतंकवादी कहने वालों से हम क्या उम्मीद कर सकते हैं। ट्रोल करने वालों को लगता है कि शिवसेना ने हिंदुत्व छोड़ दिया है, लेकिन ईद के पकवान खाते हुए उनकी (भाजपा नेताओं) तस्वीरों पर कोई कुछ नहीं बोलता। ” संपादकीय में कहा गया है, ”हम इसे इसलिये राजनीतिक मुद्दा नहीं बनाते क्योंकि देश के 22 करोड़ मुसलमान भारतीय नागरिक हैं।”

Read More: दिल्ली-NCR में NGT ने पटाखों की बिक्री, इस्तेमाल पर पूर्ण प्रतिबंध का निर्देश दिया

 
Flowers