छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार से चावल खरीद सीमा बढ़ाने का आग्रह किया | Chhattisgarh CM urges Union Government to raise rice procurement limit

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार से चावल खरीद सीमा बढ़ाने का आग्रह किया

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार से चावल खरीद सीमा बढ़ाने का आग्रह किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : January 29, 2021/11:53 am IST

रायपुर, 29 जनवरी (भाषा) छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शुक्रवार को केंद्र सरकार से आग्रह किया कि किसानों के हित में चालू खरीफ विपणन सत्र के दौरान केंद्रीय पूल के अंतर्गत राज्य की चावल खरीद सीमा को मौजूदा 24 लाख मीट्रिक टन से बढ़ाकर 40 लाख मीट्रिक टन किया जाए। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल को लिखे एक पत्र में बघेल ने कहा कि अगर केंद्र ने चालू सत्र में भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) की चावल खरीद सीमा में वृद्धि की अनुमति नहीं दी, तो राज्य को 2,500 करोड़ रुपये का नुकसान होने की आशंका है।

जनसंपर्क विभाग के अधिकारी ने बताया कि उन्होंने यह भी कहा कि राज्य सरकार किसानों को राज्य में धान की खरीदारी पर बोनस नहीं दे रही है।

केंद्र ने पहले स्पष्ट रूप से कहा था कि वह उन राज्यों से अधिक धान नहीं खरीद सकता है जो किसानों को बोनस और प्रोत्साहन राशि दे रहे हैं।

बघेल ने कहा कि बृहस्पतिवार को राज्य में न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर 20.29 लाख किसानों से 90 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी गई। धान खरीदारी का यह अभियान 31 जनवरी को समाप्त होने वाला है।

भाषा

कृष्ण उमा

उमा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers