चीन ने अपने कोविड-19 टीके के परीक्षणों में और देशों को भी शामिल किया | China also involved more countries in its Covid-19 vaccine tests

चीन ने अपने कोविड-19 टीके के परीक्षणों में और देशों को भी शामिल किया

चीन ने अपने कोविड-19 टीके के परीक्षणों में और देशों को भी शामिल किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : September 29, 2020/12:43 pm IST

(के जे एम वर्मा)

बीजिंग, 29 सितंबर (भाषा) चीन ने अपने प्रायोगिक कोविड-19 टीकों के अंतिम चरण के परीक्षण में एक दर्जन से अधिक और देशों के शामिल किया है ताकि वह वैश्विक आबादी को प्रतिरक्षित करने की अंतरराष्ट्रीय दौड़ में आगे रहते हुए खुद पर लगे आरोप मिटा सके।

हांगकांग स्थित साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने मंगलवार को टीका बनाने वाली कंपनी, सरकारी बयानों और मीडिया में आ रहीं खबरों के हवाले से खबर दी कि पेरू, अर्जेंटीना, ब्राजील, बहरीन, यूएई, मिस्र, पाकिस्तान, तुर्की, मोरक्को, सऊदी अरब, बांग्लादेश, इंडोनेशिया और रूस समेत कई देशों में हजारों लोगों को प्रायोगिक तौर पर चीन में टीका बनाने की दौड़ में शुरुआती तीन स्थानों पर चल रहीं कंपनियों का टीका लगाया जा रहा है।

इनमें से कुछ देशों में तो टीके के अंतिम चरण के नैदानिक परीक्षण को मंजूरी दी जा चुकी है। इन देशों में इसे टीका जल्द हासिल करने के माध्यम के तौर पर देखा जा रहा है। कई अमीर देश पहले ही टीका खरीद चुके हैं, जिन्हें मंजूरी मिलनी बाकी है।

भाषा जोहेब नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers