चीन ने नेपाल को भेजी टीके की खुराक, टीकाकरण फिर से शुरू | China sends vaccine supplements to Nepal, resumes vaccination

चीन ने नेपाल को भेजी टीके की खुराक, टीकाकरण फिर से शुरू

चीन ने नेपाल को भेजी टीके की खुराक, टीकाकरण फिर से शुरू

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : June 8, 2021/10:58 am IST

काठमांडू, आठ जून (एपी) नेपाल में चीन द्वारा दिए गए कोरोना वायरस टीके की दस लाख खुराक के साथ मंगलवार को टीकाकरण अभियान फिर से शुरू हुआ। इससे पहले टीके की संख्या में कमी होने के बाद नेपाल ने सहायता के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय से गुहार लगाई थी।

टीकाकरण केंद्र खुलने से पहले ही 64 वर्ष की आयु के हजारों लोग कतारों में खड़े हो गए थे। आने वाले दिनों में 60-63 वर्ष की आयु के लोगों को टीके की खुराक दी जाएगी। नेपाल में टीकाकरण अभियान जनवरी में शुरू हुआ था लेकिन भारत में संक्रमण के मामलों में वृद्धि के कारण एस्ट्राजेनेका टीके का निर्यात बंद कर दिया गया था जिसके चलते नेपाल में टीकाकरण रुक गया था।

भारत ने नेपाल को टीके की दस लाख खुराक दान दी थी और नेपाल ने बीस लाख अतिरिक्त खुराक का भुगतान किया था लेकिन टीके की आधी खेप नहीं पहुंच पाई थी। इसके कारण 65 वर्ष की आयु के जिन 14 लाख लोगों को पहली खुराक मिली थी वह दूसरी खुराक के इंतजार में हैं।

चीन द्वारा मार्च में दी गई सिनोफार्म टीके की आठ लाख खुराक जल्दी ही खत्म हो गई थी। नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने सहायता के लिए भारत, अमेरिका और ब्रिटेन से गुहार लगाई थी। चीन द्वारा भेजी गई टीके की दस लाख खुराक इस महीने नेपाल पहुंची।

एपी यश माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers