कांग्रेस की सरकार बनने से राज्यसभा सीटों में हो सकता है इजाफा, बढ़ सकती हैं 2 सीटें | Congress Rajya Sabha seats may increase, 2 seats may increase

कांग्रेस की सरकार बनने से राज्यसभा सीटों में हो सकता है इजाफा, बढ़ सकती हैं 2 सीटें

कांग्रेस की सरकार बनने से राज्यसभा सीटों में हो सकता है इजाफा, बढ़ सकती हैं 2 सीटें

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : November 29, 2019/3:02 am IST

भोपाल। मध्य प्रदेश कांग्रेस की राज्यसभा सीट में इजाफा हो सकता है। कांग्रेस की सरकार बनने के बाद प्रदेश में राज्यसभा की कांग्रेस की 2 सीटें बढ़ सकती हैं। बता दें कांग्रेस के दिग्विजय सिंह और बीजेपी के प्रभात झा और सत्यनारायण जटिया का कार्यकाल पूरा हो रहा है। मई में इन सीटों पर चुनाव होने हो सकते हैं।

पढ़ें- शिक्षाकर्मियों का जल्द हो संविलियन, IAS से नेता बने ओपी चौधरी ने की…

राज्यसभा की रिक्त हो रही तीन सीटों पर चुनाव में भाजपा को एक सीट का नुकसान होने की आशंका बन रही है, जबकि कांग्रेस को एक सीट का फायदा हो सकता है। संख्या के नजरिए से विधानसभा के मौजूदा परिदृश्य में चुनाव होने की स्थिति में दो सीटों के लिए आवश्यक मतों के बराबर कांग्रेस सरकार के पास विधायकों का समर्थन है। छह अन्य विधायक भी अभी सरकार को बाहर से समर्थन दे रहे हैं। कांग्रेस को मिलने वाली दो सीटों के लिए अभी मौजूदा राज्यसभा सदस्य पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह सहित अन्य दिग्गज नेताओं के नाम दावेदारों के तौर पर उभरने लगे हैं।

पढ़ें- नगरीय निकाय चुनाव के लिए समिति घोषित, 14 पदाधिकारियों के नाम शामिल

मप्र से राज्यसभा में 11 सदस्य हैं। इनमें कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रभात झा व पूर्व केंद्रीय मंत्री सत्यनारायण जटिया का कार्यकाल नौ अप्रैल 2019 तक है। रिक्त होने वाली तीन सीटों में से कांग्रेस और भाजपा के एक-एक प्रत्याशी की जीत की संभावना सौ फीसदी है, जबकि तीसरे सदस्य के मामले में हाल फिलहाल कांग्रेस का पलड़ा भारी है।

पढ़ें- सीएम की केंद्रीय मंत्री से मुलाकात 

इंजीनियरिंग स्टूडेंट पर फायरिंग