विशेषज्ञों के अनुसार कोरोना वायरस के मामलों के अभी और बढ़ने की संभावना है: नीतीश कुमार | Corona virus cases likely to increase further, according to experts: Nitish Kumar

विशेषज्ञों के अनुसार कोरोना वायरस के मामलों के अभी और बढ़ने की संभावना है: नीतीश कुमार

विशेषज्ञों के अनुसार कोरोना वायरस के मामलों के अभी और बढ़ने की संभावना है: नीतीश कुमार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : April 26, 2021/3:32 pm IST

पटना, 26 अप्रैल (भाषा) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के मामले प्रतिदिन तेजी से बढ़ रहे हैं, विशेषज्ञों के अनुसार इसके अभी और बढ़ने की संभावना है ।

पटना के एक मार्ग स्थित संकल्प में वीडियो कन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोविड.19 से संबंधित उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने यह बात कही।

उन्होंने निर्देश दिया कि पटना स्थित इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (आईजीआईएमएस) सहित सभी सरकारी एवं निजी अस्पतालों में कोविड बेड की संख्या बढ़ायी जाय।

कुमार ने अधिकारियों से कहा कि कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को लेकर हरेक पहलू पर गंभीरतापूर्वक विचार करें और परिस्थिति के अनुसार हर जरुरी कदम उठाएं। उन्होंने उनसे कहा कि जांच की संख्या बढ़ाने के साथ-साथ जांच रिपोर्ट जल्द उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें, इससे संक्रमितों का समय पर इलाज किया जा सकेगा।

उन्होंने कहा कि अन्य राज्यों में चुनाव के लिए जो भी पुलिस कर्मी बाहर गये हैं, वापस लौटने पर उनकी जांच करवाएं तथा पुलिसकर्मियों की भी नियमित जांच करवाते रहें।

उन्होंने कहा, ‘‘आयुष चिकित्सकों, यूनानी चिकित्सकों, दंत चिकित्सकों और सेवानिवृत चिकित्सकों का भी इस महामारी से निबटने में सहयोग लें। इसके साथ.साथ अन्य प्रकार के चिकित्सा कार्य से भी जुड़े लोगों की ट्रेनिंग कराकर उनका सहयोग लिया जाय।’’

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना जांच में कुछ लोगों की आरटी-पीसीआर रिपोर्ट निगेटिव आ रही है लेकिन उनमें कोरोना संक्रमण के लक्षण पाए जा रहे हैं, ऐसे मरीजों के इलाज की भी व्यवस्था अस्पतालों में सुनिश्चित करायें।

उन्होंने कहा कि सरकारी या निजी अस्पतालों को हर हाल में ऑॅक्सीजन की आपूर्ति करनी है तथा ऑॅक्सीजन का जितना आवंटन केन्द्र सरकार के द्वारा किया गया है उसके अलावा अगर और ऑक्सीजन की आवश्यकता है तो राज्य सरकार अपने खर्चे पर उपलब्ध करायेगी। उन्होंने कहा कि यह ध्यान रखा जाए कि ऑक्सीजन सिलिंडर की बर्बादी एवं बेवजह भंडारण न हो, साथ ही, दवा पर्याप्त रखें ताकि मरीजों को किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं हो।

मुख्यमंत्री ने टीकाकरण कार्य में भी और तेजी लाए जाने का निर्देश दिया और यह भी कहा कि सभी नगर निकायों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में मास्क का वितरण सुनिश्चित कराएं और लोगों को मास्क के प्रयोग के बारे में जानकारी दें।

बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार और चंचल कुमार उपस्थित थे जबकि वीडियो कन्फ्रेंसिंग के माध्यम उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद एवं रेणु देवी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, विकास आयुक्त आमिर सुबहानी, पुलिस महानिदेशक एस के सिंघल एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी जुड़े हुए थे।

भाषा अनवर

राजकुमार

राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers