इंडोनेशिया में आए भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 73 हुई | Death toll rises to 73 in Indonesia earthquake

इंडोनेशिया में आए भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 73 हुई

इंडोनेशिया में आए भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 73 हुई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : January 17, 2021/12:35 pm IST

ममूजू (इंडोनेशिया), 17 जनवरी (एपी) इंडोनेशिया में आए 6.2 तीव्रता के भूकंप के बाद रविवार को बचावकर्मियों को घरों और इमारतों के मलबों से और लोगों के शव मिले जिससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 73 हो गई। हालांकि इस बीच सेना के इंजीनियरों ने क्षतिग्रस्त सड़कों को खोल दिया जिससे राहत सामग्री पहुंचाना आसान हो गया।

राष्ट्रीय आपदा मोचन एजेंसी के प्रवक्ता रादित्य जाति ने कहा कि बृहस्पतिवार मध्य रात्रि आए भूकंप से सबसे ज्यादा प्रभावित ममूजू शहर और सुलावेसी द्वीप पर माजेने में और भी भारी उपकरणों को पहुंचाया गया। उन्होंने बताया कि कुल 73 लोगों की मौत ममूजू और नौ की मौत पड़ोसी जिले माजेने में हुई है।

बिजली आपूर्ति तथा फोन संचार सुविधाएं भी धीरे-धीरे बहाल हो रही है।

जाति ने बताया कि भूकंप के कारण हजारों लोग बेघर हो गए तथा 800 से अधिक लोग घायल हैं। उन्होंने बताया कि घायलों में से आधे लोगों को गंभीर चोटें आई हैं।

जाति ने बताया कि माजेने में कम से कम 1,150 घर क्षतिग्रस्त हुए हैं। उन्होंने बताया कि 27,850 लोगों को आश्रय स्थलों में भेजा गया है।

आपदा मोचन एजेंसी की ओर से बताया गया कि भूस्खलन के कारण अवरुद्ध हुआ ममूजू और माजेने को जोड़ने वाला मार्ग सेना के इंजीनियरों ने साफ कर दिया है। क्षतिग्रस्त पुल को भी उन्होंने ठीक कर दिया है।

इससे पहले 2018 में पालू शहर में 7.5 तीव्रता का भूकंप और उसके बाद सुनामी आई थी। तब चार हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई थी।

एपी अमित नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)