विश्व कप में तीन स्वर्ण पदक जीत कर तीरंदाज दीपिका ने बनाया ​कीर्तिमान, विश्व रैंकिंग में फिर बनी नंबर वन | Deepika becomes world number one after winning three gold medals in World Cup

विश्व कप में तीन स्वर्ण पदक जीत कर तीरंदाज दीपिका ने बनाया ​कीर्तिमान, विश्व रैंकिंग में फिर बनी नंबर वन

विश्व कप में तीन स्वर्ण पदक जीत कर तीरंदाज दीपिका ने बनाया ​कीर्तिमान, विश्व रैंकिंग में फिर बनी नंबर वन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : June 28, 2021/6:07 am IST

पेरिस, 28 जून (भाषा) विश्व कप के तीसरे चरण में तीन स्वर्ण पदक जीतने वाली भारत की स्टार तीरंदाज दीपिका कुमारी सोमवार को विश्व रैंकिंग में फिर से शीर्ष पर काबिज हो गयी। रांची की रहने वाली इस 27 वर्षीय खिलाड़ी ने पहली बार 2012 में नंबर एक रैंकिंग हासिल की थी। उन्होंने रविवार को रिकर्व की तीन स्पर्धाओं – महिलाओं की व्यक्तिगत, टीम और मिश्रित युगल में स्वर्ण पदक जीते थे।

read more: जम्मू कश्मीर के राजनीतिक दलों ने पुलिसकर्मी, उनके परिवार पर हमले की निंदा की

विश्व तीरंदाजी ने दीपिका के शानदार प्रदर्शन के बाद ट्वीट किया, ‘‘इससे दीपिका सोमवार को विश्व रैंकिंग में नंबर एक स्थान हासिल कर लेगी।’’ दीपिका ने पहले अंकिता भगत और कोमोलिका बारी के साथ मिलकर रिकर्व टीम स्पर्धा में मैक्सिको को 5-1 से हराकर स्वर्ण पदक जीता।

read more: मैकलॉघलिन ने 400 मीटर बाधा दौड़ में नया विश्व रिकार्ड बनाया

इसके बाद मिश्रित टीम स्पर्धा के फाइनल में दीपिका और उनके पति अतनु दास की पांचवीं वरीय जोड़ी ने नीदरलैंड के जेफ वान डेन बर्ग और गैब्रिएला शोलेसर से 0-2 से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए 5-3 से जीत हासिल की। दीपिका ने महिला व्यक्तिगत रिकर्व स्पर्धा के फाइनल में रूस की एलिना ओसिपोवा को 6-0 से हराकर एक दिन में स्वर्ण पदकों की हैट्रिक पूरी की। दीपिका विश्व कप में अब तक कुल नौ स्वर्ण, 12 रजत और सात कांस्य पदक जीत चुकी है।

read more: कोविड-19 संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से कोंटा विंबलडन से बाहर