दिलीप कुमार की तबियत में सुधार, कल अस्पताल से छुट्टी मिलने की उम्मीद | Dilip Kumar's health improves, expected to be discharged from hospital tomorrow

दिलीप कुमार की तबियत में सुधार, कल अस्पताल से छुट्टी मिलने की उम्मीद

दिलीप कुमार की तबियत में सुधार, कल अस्पताल से छुट्टी मिलने की उम्मीद

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:27 PM IST, Published Date : June 9, 2021/11:33 am IST

मुंबई, नौ जून (भाषा) वरिष्ठ अभिनेता दिलीप कुमार की तबियत में सुधार हो रहा है और उन्हें जल्द ही अस्पताल से छुट्टी मिलने की संभावना है।

दिलीप कुमार का इलाज कर रहे छाती रोग विशेषज्ञ डॉ जलील पारकर ने कहा कि उनके फेफड़ों के बाहर जमा तरल पदार्थ को सफलतापूर्वक निकाल दिया गया है। पारकर ने कहा कि अगर उनकी हालत स्थिर रहती है तो कल उन्हें छुट्टी दे दी जाएगी।

दिलीप कुमार (98) को सांस लेने में दिक्कत होने पर रविवार को उपनगरीय खार के हिंदुजा अस्पताल में भर्ती कराया गया था। यह गैर-कोविड अस्पताल है। जांच से पता लगा था कि उनके फेफड़ों के बाहर तरल पदार्थ एकत्र हो गया था।

पारकर ने पीटीआई-भाषा को बताया कि दोपहर डेढ़ से दो बजे के बीच उनकी और डॉ नितिन गोखले की मौजूदगी में तरल पदार्थ बाहर निकाला गया। इस दौरान 350 मिलीलीटर तरल पदार्थ बाहर निकाला गया। इस प्रक्रिया के बाद उनकी ऑक्सीजन 100 प्रतिशत थी।

डॉक्टर ने कहा कि इस प्रक्रिया के लिए दिलीप कुमार को सघन चिकित्सा कक्ष (आईसीयू) में ले जाया गया और उन्हें शाम को वापस वार्ड में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

पारकर ने कहा, ‘अगर सब कुछ ठीक रहा तो वह कल घर चले जाएंगे।’’

इससे पहले दिन में, कुमार के पारिवारिक मित्र फैसल फारूकी ने वृद्ध अभिनेता के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर लोगों को उनके स्वास्थ्य की ताजा जानकारी दी।

फारूकी ने ट्विटर पर पोस्ट किया, ‘‘आपकी प्रार्थनाओं के लिए धन्यवाद… मैंने व्यक्तिगत रूप से डॉ जलील पारकर और डॉ नितिन गोखले से बातचीत की। उन्हें उम्मीद है कि उन्हें (दिलीप कुमार को) कल छुट्टी दे दी जाएगी।’’

‘मुगल-ए-आजम’, ‘देवदास’, ‘नया दौर’, ‘राम और श्याम’ जैसी बहुचर्चित फिल्मों में प्रमुख भूमिका निभाने वाले हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता को पिछले महीने नियमित स्वास्थ्य जांच के लिए इसी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। दिलीप कुमार आखिरी बार 1998 में प्रदर्शित फिल्म ‘किला’ में नजर आए थे।

भाषा अविनाश मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)