महाराष्ट्र में कोविड-19 के मरीजों का इलाज कर रही डॉक्टर ने पास की एमडी की परीक्षा | Doctor treating Kovid-19 patients in Maharashtra passes MD exam

महाराष्ट्र में कोविड-19 के मरीजों का इलाज कर रही डॉक्टर ने पास की एमडी की परीक्षा

महाराष्ट्र में कोविड-19 के मरीजों का इलाज कर रही डॉक्टर ने पास की एमडी की परीक्षा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:57 PM IST, Published Date : December 20, 2020/12:04 pm IST

लातूर (महाराष्ट्र), 20 दिसंबर (भाषा) महाराष्ट्र के लातूर में कोविड-19 के मरीजों का इलाज कर रही 27 वर्षीय महिला डॉक्टर ने पढ़ाई के लिए समय निकाला और डॉक्टर ऑफ मेडिसिन (एमडी) की परीक्षा अच्छे अंकों से पास की।

डॉ नाजनीन जमील खान ने पीटीआई-भाषा से कहा कि कोविड-19 के मरीजों का इलाज करने के साथ-साथ एमडी पाठ्यक्रम की पढ़ाई करना मुश्किल था लेकिन उन्होंने अपने लक्ष्य पर ध्यान दिया।

लातूर के विलासराव देशमुख सरकारी आयुर्विज्ञान संस्थान (वीडीजीआईएमएस) की छात्रा खान ने अपने विश्वविद्यालय में प्रथम स्थान हासिल किया है और महाराष्ट्र स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय, नासिक में 17वां स्थान हासिल किया है। महाराष्ट्र स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय ने पीजी पाठ्यक्रम के लिए परीक्षा का आयोजन किया था।

औरंगाबाद की रहने वाली खान ने वहीं से एमबीबीएस किया था। वह लातूर के वीडीजीआईएमएस के चिकित्सा विभाग में रेजिडेंट डॉक्टर के तौर पर काम कर रही हैं।

डॉक्टर ने कहा कि जब उन्हें यहां कोविड-19 आईसीयू में तैनात किया गया तो रोजाना लंबे समय तक गंभीर रूप से बीमार मरीजों की निगरानी करना उनके लिए चुनौतीपूर्ण था।

उन्होंने कहा, ‘ शुरू में तो संक्रमण के खौफ से मेरे मन में ख्याल आते थे कि मैं वार्ड से भाग जाऊं। लेकिन फिर मुझे एहसास हुआ कि मैं अपनी जिम्मेदारियों से भाग नहीं सकती हूं। इसके बाद मैंने बीमारी के डर पर काबू पाया और एहसास हुआ कि यह समाज और राष्ट्र के लिए योगदान देने का समय है।’

इस बीच खान ने नीट सुपर स्पेशिलिटी पाठ्यक्रम 2020 की परीक्षा भी पास कर ली और पुणे के रूबी हॉल क्लिनिक में अपने लिए एक सीट पक्की कर ली। वह वहां एक जनवरी से जाएंगी।

उन्होंने कहा, ‘ मैं यह सब अपने पति डॉ सैयद वाजीद कादरी के भावनात्मक समर्थन, मार्गदर्शन और प्रेरणा की वजह से हासिल कर पाई हूं। वह फिलहाल जर्मनी में काम कर रहे हैं और महामारी के दौरान मेरे साथ थे।’

भाषा

नोमान अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers