ड. रेड्डीज स्पुतनिक वी टीके को 2-8 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान में रखने के असर का कर रही है आध्ययन | Dr Reddy's Sputnik V is studying the effect of keeping the vaccine at 2-8 degrees Centigrade temperature

ड. रेड्डीज स्पुतनिक वी टीके को 2-8 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान में रखने के असर का कर रही है आध्ययन

ड. रेड्डीज स्पुतनिक वी टीके को 2-8 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान में रखने के असर का कर रही है आध्ययन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : April 14, 2021/3:39 pm IST

हैदराबाद, 14 अप्रैल (भाषा) डा. रेड्डीज लैबोरेटरीज ने बुधवार को कहा कि वह रूस की कोविड-19 रोधी टीके स्पुतनिक वी को 2 से 8 डिग्री सेंटीग्रेड की स्थिति में रखने पर उसकी स्थिरता से जुड़े और आंकड़े जुटा रही है। इस टीके का भंडारण शून्य से नीचे 18 डिग्री सेंटीग्रेड के तापमान पर किया जाता है।

डा. रेड्डीज के मुख्य कार्यपालक अधिकारी दीपक सापरा (एपीआई और सर्विसेज) ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि टीके का आयात जमी हुई स्थिति (फ्रोजेन) में रसियन डायरेक्ट इनवेस्टमेंट फंड (आरडीआईएफ) से किया जाएगा। आरडीआईएफ के साथ कंपनी का 12.5 करोड़ खुराक (25 करोड़ शीशी) के भारत में वितरण को लेकर समझौता है। इसे शून्य से नीचे 18 से 22 डिग्री सेंटीग्रेड में रखने की आवश्यकता होगी।

टीके को देने से पहले उसे 15 से 20 मिनट बाहर रखा जाएगा।

सापरा ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘उत्पादन को शून्य से नीचे 18 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान पर रखने के अलावा हम 2 से 8 डिग्री सेंटीग्रेड पर स्थिरता के अतिरिक्त आंकड़े सृजित करने की प्रक्रिया में हैं।’’

उन्होंने कहा कि यह आंकड़ा अगले कुछ महीनों में उपलब्ध होगा। उसके बाद हम जरूरी संशोधन के लिये नियामक से आग्रह करेंगे। और भंडारण स्थिति संशोधित कर 2 से 8 डिग्री सेंटीग्रेड करने का आग्रह करेंगे।

सापरा ने कहा कि स्पुतनिक वी टीके की आपूर्ति को लेकर भारत जरूरी शीत भंडारण ढांचागत सुविधा है। यह टीका चालू तिमाही में उपलब्ध होगा।

कंपनी ने मंगलवार को कहा था कि उसे भारतीय औषधि नियामक से देश में कोविड-19 रोधी टीके के सीमित आपात उपयोग की मंजूरी मिल गयी है।

भाषा रमण मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers