एफसीआई को मजबूत बनाया जाएगा, एमएसपी व्यवस्था जारी रहेगी: गोयल | FCI to be strengthened, MSP system to continue: Goyal

एफसीआई को मजबूत बनाया जाएगा, एमएसपी व्यवस्था जारी रहेगी: गोयल

एफसीआई को मजबूत बनाया जाएगा, एमएसपी व्यवस्था जारी रहेगी: गोयल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : January 14, 2021/4:07 pm IST

नयी दिल्ली, 14 जनवरी (भाषा) खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को कहा कि राज्य के स्वामित्व वाली एफसीआई को अगले 12 महीनों में मजबूत और आधुनिक बनाया जाएगा और साथ ही जोर दिया कि एमएसपी खरीद प्रणाली जारी रहेगी।

उन्होंने कहा कि खाद्यान्नों की खरीद और वितरण के लिए सरकारी की नोडल एजेंसी भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) को अधिक कार्यकुशल, पारदर्शी और जवाबदेह बनना चाहिए, साथ ही साथ संस्था को कामकाज में सुधार के लिए आधुनिक तकनीकों और डेटा एनालिटिक्स का उपयोग करना चाहिए।

गोयल ने एफसीआई के 57वें स्थापना दिवस को संबोधित करते हुए कहा कि संगठन को अगले 12 महीनों में और अधिक आधुनिक बनाया जाएगा ताकि यह किसानों और उपभोक्ताओं की बेहतर ढंग से सेवा कर सके।

उन्होंने भरोसा दिया कि न्यूनतम समर्थन प्रणाली (एमएसपी) पर खरीद जारी रहेगी और एफसीआई किसानों की सेवा के लिए प्रतिबद्ध है।

गोयल ने कहा कि सरकार एफसीआई को किसानों, भारत के लोगों और हमारे ग्राहकों के लिए अधिक कुशल, पारदर्शी और जवाबदेह बनने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘किसान हमारे ग्राहक हैं और भारत के लोग हमारे ग्राहक हैं।’’ गोयल इस समय आंदोलन कर रही किसान यूनियनों के साथ बातचीत करने वाली मंत्रियों की टीम में हैं। उनके पास रेलवे और वाणिज्य विभाग भी है।

गोयल ने कहा ,‘ अपने 57वें स्थापना दिवस पर हम और अधिक कुशल, पारदर्शी और किसानों तथा भारत की जनता के प्रति पहले अधिक उत्तरदायी बनने को प्रतिबद्ध हैं।’

एफसीआइ में काम करने वालों की संख्या सात हजार के करीब है और उसके पूरे परिचालन के साथ करीब दो-ढाई लाग लोग जुड़े रहते हैं।

भाषा पाण्डेय मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers