बड़ी खबर: तांडव प्रकरण में लखनऊ पुलिस की टीम मुंबई रवाना, निर्देशक और लेखक से करेगी पूछताछ | FIR lodged against producer, director and writer of 'Tandav' in Lucknow, police team leaves for Mumbai

बड़ी खबर: तांडव प्रकरण में लखनऊ पुलिस की टीम मुंबई रवाना, निर्देशक और लेखक से करेगी पूछताछ

बड़ी खबर: तांडव प्रकरण में लखनऊ पुलिस की टीम मुंबई रवाना, निर्देशक और लेखक से करेगी पूछताछ

:   Modified Date:  December 3, 2022 / 07:36 PM IST, Published Date : December 3, 2022/7:36 pm IST

लखनऊ, 18 जनवरी (भाषा) वेब सीरीज ‘तांडव’ के सीन आदि के जरिए लोगों की धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप में लखनऊ की हजरतगंज कोतवाली में इसके निर्माता-निर्देशक, लेखक और अन्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी है।

ये भी पढ़ें- नोएडा में मादक पदार्थ जब्त, दो लोग गिरफ्तार

बसपा प्रमुख मायावती ने भी ‘तांडव’ से आपत्तिजनक दृश्यों को हटाये जाने की बात कही है।

पुलिस उपायुक्त (मध्य) सोमेन बर्मा ने ‘भाषा’ को बताया कि प्राथमिकी दर्ज होने के बाद सोमवार को चार पुलिस अधिकारियों की टीम मामले की जांच के लिये मुंबई रवाना हो गयी है। यह टीम मुंबई जाकर मामले की गहन जांच पड़ताल करेगी।

उन्होंने बताया कि यह प्राथमिकी हजरतगंज के वरिष्ठ उपनिरीक्षक अमरनाथ यादव ने स्वयं दर्ज कराई है। उन्होंने इस वेब सीरीज में कुछ आपत्तिजनक देखा उसके बाद उन्होंने प्राथमिकी दर्ज कराई है।

ये भी पढ़ें- अंडमान में कोरोना वारयस संक्रमण का एक नया मामला, कुल मामले बढ़कर 4,…

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि इंडिया ओरिजिनल कंटेंट (अमेजन) की प्रमुख अपर्णा पुरोहित, निर्देशक अली अब्बास जफर, प्रोड्यूसर हिमांशु कृष्ण मेहरा, लेखक गौरव सोलंकी और अन्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है।

बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती ने सोमवार को ट्वीट किया, ”’ताण्डव’ वेब सीरीज में धार्मिक व जातीय भावना को आहत करने वाले कुछ दृश्यों को लेकर विरोध दर्ज किए जा रहे हैं। इसमें जो भी आपत्तिजनक है उन्हें हटा दिया जाना उचित होगा ताकि देश में कहीं भी शान्ति, सौहार्द व आपसी भाईचारे का वातावरण खराब न हो।”

हजरतगंज के वरिष्ठ उपनिरीक्षक अमरनाथ यादव ने इस संबंध में मामला दर्ज कराया है। प्राथमिकी में आरोप लगाया गया है कि ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर 16 जनवरी को रिलीज हुए ‘तांडव’ को लेकर कई लोगों ने आपत्ति जतायी है।

थाने में रविवार रात दर्ज प्राथमिकी में कहा गया कि वेब सीरीज के पहले एपिसोड में हिंदू देवी-देवताओं का गलत चित्रण किया गया है जिससे धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं। इसमें अमर्यादित भाषा का इस्तेमाल भी किया गया है, जिससे लोगों में काफी आक्रोश है। मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस ने वेब सीरीज के निर्माता-निर्देशक, लेखक समेत अन्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है।

प्राथमिकी में भादंसं की 153 (ए) (धर्म, भाषा, नस्ल वगैरह के आधार पर लोगों में नफरत फैलाने की कोशिश), 295 (किसी वर्ग के धर्म का अपमान करने के आशय से उपासना के स्थान को क्षतिग्रस्त करना या अपवित्र करना) सहित कई अन्य धाराएं जोड़ी गयी हैं।

पढ़ें- सज्जन सिंह वर्मा के बयान पर बीजेपी का बड़ा पलटवार, ब…

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने भी वेब सीरीज ‘तांडव’ में हिंदू देवी-देवताओं का उपहास उड़ाने संबंधी शिकायतों का संज्ञान लिया है और अमेजन प्राइम वीडियो से इस मुद्दे पर स्पष्टीकरण मांगा है।

सैफ अली खान, डिंपल कपाड़िया, सुनील ग्रोवर, तिग्मांशु धूलिया, डिनो मोरिया, कुमुद मिश्रा, मोहम्मद जीशान अय्यूब, गौहर खान और कृतिका कामरा अभिनीत ‘तांडव’ का शुक्रवार को स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर प्रीमियर हुआ।

पढ़ें- सीएम बघेल का ऐलान- प्रदेश में बनेगा तेल घानी बोर्ड, राजिम मेला के लिए 54 एकड़ जमीन आरक्षित

फिल्मकार अली अब्बास ज़फर ने हिमांशु किशन मेहरा के साथ मिलकर राजनीति पर आधारित इस सीरीज का निर्माण एवं निर्देशन किया है। इसकी कहानी गौरव सोलंकी ने लिखी है।