विज्ञान प्रौद्योगिकी में शोध के लिए छह देशों के 40 लोगों को फेलोशिप | Fellowship to 40 people from six countries for research in science technology

विज्ञान प्रौद्योगिकी में शोध के लिए छह देशों के 40 लोगों को फेलोशिप

विज्ञान प्रौद्योगिकी में शोध के लिए छह देशों के 40 लोगों को फेलोशिप

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : March 5, 2021/12:49 pm IST

नयी दिल्ली, पांच मार्च (भाषा) भारतीय संस्थानों एवं विश्वविद्यालयों में विज्ञान और प्रौद्योगिकी में शोध करने के लिए छह देशों के 40 लोगों को फेलोशिप दी गई है। एक अधिकारिक बयान में शुक्रवार को यह जानकारी दी गई।

विज्ञान एवं प्रैाद्योगिकी विभाग ने कहा कि इन शोधार्थियों का चयन भारत विज्ञान एवं शोध फेलोशिप (आईएसआरएफ) के लिए किया गया है। शोध प्रस्ताव, अनुभव और अकादमिक मेधा तथा प्रकाशन रिकार्ड के आधार पर उनका चयन किया गया है।

बयान में कहा गया है, ‘‘विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में पड़ोसी देशों को शामिल करने की भारत की पहल के तहत विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग ने अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, मालदीव, म्यांमा, नेपाल, श्रीलंका और थाईलैंड के शोधार्थियों के भारतीय विश्वविद्यालयों एवं अनुसंधान संस्थानों में काम करने के लिए आईएसआरएफ कार्यक्रम शुरू किया है।’’

आईएसआरएफ का क्रियान्वयन 2015 से किया जा रहा है।

यह कार्यक्रम पड़ोसी देशों के युवा शोधार्थियों को भारतीय संस्थानों व विश्वविद्यालयों में उपलब्ध अत्याधुनिक सुविधाओं तक पहुंच प्रदान करता है।

भाषा

सुभाष अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers