द्वितीय विश्व युद्ध में भाग लेने वाले नौसेना के पूर्व अधिकारी का 97 साल की उम्र में निधन | Former Navy officer who participated in World War II dies at age 97

द्वितीय विश्व युद्ध में भाग लेने वाले नौसेना के पूर्व अधिकारी का 97 साल की उम्र में निधन

द्वितीय विश्व युद्ध में भाग लेने वाले नौसेना के पूर्व अधिकारी का 97 साल की उम्र में निधन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : November 16, 2020/8:54 am IST

मुंबई, 16 नवंबर (भाषा) भारतीय नौसेना में पूर्व चीफ ऑफ मैटेरियल्स वाइस एडमिरल (सेवानिवृत्त) जॉन थॉमस गोसलीन परेरा का सोमवार को यहां निधन हो गया। वह कुछ समय से बीमार थे। पारिवारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

परेरा 97 वर्ष के थे।

वर्ष 1958 में युद्धपोत आईएनएस दिल्ली में उनके साथ काम करने वाले वाइस एडमिरल आई सी राव (सेवानिवृत्त) ने पीटीआई-भाषा को बताया कि परेरा नौसेना के उन अंतिम जीवित अधिकारियों में से एक थे, जो द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान सेवा में रहे थे।

उन्होंने बताया कि वाइस एडमिरल (सेवानिवृत्त) परेरा का दक्षिण मुंबई में नौसेना के अस्पताल आईएनएसएच अश्विनी में आज तड़के निधन हो गया। परेरा 1979 में सेवानिवृत्त होने के बाद रायगढ़ जिले से सटे तटीय शहर उरण में बस गए थे।

राव ने कहा, ‘‘नौसेना के साथियों के बीच जेटीजी के नाम से मशहूर परेरा 1971 के युद्ध में पश्चिमी नौसेना कमान के चीफ स्टाफ ऑफिसर (तकनीक) थे। युद्ध के दौरान उल्लेखनीय सेवा के लिए उन्हें परम विशिष्ट सेवा पदक (पीवीएसएम) से सम्मानित किया गया था।

उन्होंने कहा, ‘‘जेटीजी के नेतृत्व में ही बेड़े और मिसाइल नौकाओं की बड़ी मेहनत के साथ तैयारी की गई थी, जिसने 1971 की लड़ाई में हमें जीत दिलाई।’’

फरवरी 1923 को केरल के कन्नूर में जन्मे परेरा एक मई 1944 को रॉयल नेवी में शामिल हुए थे।

राव ने बताया कि जेटीजी के परिवार में उनका बेटा माइकल परेरा (71) और बेटी जेनिफर (67) है।

भाषा कृष्ण मानसी

मानसी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers